फाइबर-जिंक का भंडार है यह सब्जी लिवर के लिए है वरदान पेट लिए भी है रामबाण

डॉ राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि लौकी का इस्तेमाल आप किसी भी रूप में कर सकते हैं. अधिकांश इसका इस्तेमाल सब्जी बनाकर किया जाता है. वहीं इसका जूस बनाकर भी पिया जाता है. इसका जूस बनाकर पीने से यह ओर भी तेजी से शरीर को फायदे देता है और बीमारियों को तेजी से ठीक करने का काम करता है.

फाइबर-जिंक का भंडार है यह सब्जी लिवर के लिए है वरदान पेट लिए भी है रामबाण
आशीष त्यागी/बागपत:  लौकी एक ऐसी सब्जी और औषधि है, इसके इस्तेमाल से पेट संबंधी समस्या, स्किन संबंधित समस्या, लीवर संबंधी समस्या तेजी से ठीक होती है. इसमें फाइबर जिंक और कॉपर भरपूर मात्रा में होता है.  लौकी स्वास्थ्य संबंधित विकारों को तेजी से कम कर बीमारियों को ठीक करने का काम  करती  है. यह एक ऐसी सब्जी है, जो आसानी से देश भर में कहीं भी मिल जाती है. इसकी तासीर होती है ठंडी  रणजीत सिंह मेमोरियल क्लीनिक खेकड़ा के आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसकी तासीर बहुत ठंडी होती है. इसको अधिकांश गर्मी के मौसम में प्रयोग में लाया जाता है. लौकी में जिंक और कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे यह पेट संबंधित समस्याओं को तेजी से ठीक करने में काम करती है. यह स्किन संबंधित समस्याओं को तेजी से ठीक करती  है. पेट के अंदर आंतों को ठीक रखने का काम करती है और लिवर को साफ करती है. इसके उपयोग से व्यक्ति अपने आप को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकता है. ऐसे करें  इस्तेमाल डॉ राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि लौकी का इस्तेमाल आप किसी भी रूप में कर सकते हैं. अधिकांश इसका इस्तेमाल सब्जी बनाकर किया जाता है. वहीं इसका जूस बनाकर भी पिया जाता है. इसका जूस बनाकर पीने से यह ओर भी तेजी से शरीर को फायदे देता है और बीमारियों को तेजी से ठीक करने का काम करता है. सुबह खाली पेट इसका जूस बनाकर पीने से अत्यधिक फायदे मिलते हैं. इसका उपयोग गर्भवती महिलाओं को सीमित मात्रा में करना चाहिए, इससे अलग कोई भी व्यक्ति इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकता हैं. इससे शरीर पर चौंकाने वाले फायदे होते हैं और उसका शरीर पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : May 15, 2024, 16:26 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed