बहुत करामाती है यह कड़वी सब्जी इसके सेवन से बर्फ की तरह पिघल जाएगा मोटापा!

Karele Ke Fayde: कुछ कड़वी सब्जी बहुत फायदे देती है. इसे खाते ही सेहत में सुधार देखने को मिलता है. आइए जानते हैं एक्सपर्ट से इसके फायदे.

बहुत करामाती है यह कड़वी सब्जी इसके सेवन से बर्फ की तरह पिघल जाएगा मोटापा!
सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: करेला स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. करेला ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है. शुगर के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं और कब्ज की समस्या को दूर करते हैं. करेला खाने के फायदे क्या हैं? कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर में तैनात गृह विज्ञान एक्सपर्ट डॉ विद्या गुप्ता ने लोकल18 को बताया कि करेले में आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, मैंगनीज, पोटेशियम, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट और हाइपोग्लाइसेमिक के साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. करेले में जीवाणु रोधी, एंटीवायरल और कैंसर रोधी गुण भी पाए जाते हैं. करेला किन बीमारियों को दूर करता है? करेले का नियमित सेवन करने से अस्थमा, सांस संबंधी बीमारियां, हृदय रोग, किडनी, लीवर, पाचन तंत्र, आंखों की बीमारियां, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसे तमाम समस्याओं से निजात दिलाने में बेहद मदद मिलती है. करेले की सब्जी खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है. करेला खाने से ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है. संक्रामक रोगों से भी बचाए करेले में पाए जाने वाले विटामिन सी की वजह से यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. जिसकी वजह से आप कई तरह के संक्रामक रोगों से बच सकते हैं. इतना ही नहीं इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जो आपको आंखों को स्वस्थ रखता है. आंखों के संबंधित बीमारियों से दूर रखेगा. मोटापे को छूमंतर कर देगा करेला करेला वजन को भी नियंत्रित करने में बेहद कारगर है. करेला में कैलोरी कम और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से बार-बार भूख लगने से बचाता है. इतना ही नहीं यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है. जिससे पेट स्वस्थ रहता है. पाचन तंत्र मजबूत होता है. कैसे करें करेले सेवन डॉ विद्या गुप्ता ने बताया कि करेला को कई तरीके से खाया जा सकता है. करेले की सब्जी बनाकर, इसका अचार बनाकर या फिर इसका जूस बनाकर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. अगर आप नियमित तौर पर करेला को अपने आहार में शामिल करते हैं तो यह आपको कई तरह के रोगों से बचाएगा. Tags: Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : September 18, 2024, 14:28 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed