मानव शरीर के लिए वरदान है यह फलइसके पत्ते खाने से भी मिलते हैं कई फायदे

Guava Health Benefits: अमरूद खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जानें इसे खाने के शरीर को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं.

मानव शरीर के लिए वरदान है यह फलइसके पत्ते खाने से भी मिलते हैं कई फायदे
आशीष त्यागी/बागपत: बहुत फिट रहना है तो आपको कुछ चीजों का सेवन लगातार करना होगा. जैसे कि फल. फल खाना हमारे लिए बहुत अच्छा होता है. खासतौर पर अमरूद (Guava) जैसे फल को अपनी डाइट में शामिल कर आप अच्छी हेल्थ पा सकते हैं. यह फल आपको हर मौसम में आसानी से मिल जाएगा. खाने से पेट और विटामिन से जुड़े कई फायदे आपको मिलेंगे. अमरूद खाने के फायदे जानें आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने लोकल 18 से बात करते हुए अमरूद खाने के फायदे बताए. उनका मानना है कि विटामिन A और C भरपूर यह फल किसी वरदान से कम नहीं है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है. यह आंखों की रोशनी बढ़ाता है.  विटामिन B6 ओर B12 के लिए आप अमरूद खा सकते हैं. अमरूद खाने का एक फायदा यह भी कहा कि हर मौसम में आपको कम खर्च में मिलेगा. इस फल को खाने से स्किन करेगी ग्लो अमरूद पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत मदद करता है, जिससे त्वचा चमकदार बनाती है. स्किन संबंधित सभी समस्याओं को तेजी से ठीक करने का भी यह काम करता है. यह शरीर की गंदगी को बाहर निकालकर शरीर को ताकतवर बनाने का काम करता है. यह आंखों को मजबूत बनाता है और मानसिक तनाव को भी दूर करने का भी कार्य करता है. डाइबिटीज से पीड़ित लोग कौन-सा फल खाएं? डायबिटीज से पीड़ित लोग भी अमरुद खा सकते हैं. डायबिटीज पेशेंट के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. इसके नियमित इस्तेमाल से शरीर पर चौंकाने वाले फायदे मिलते हैं. फल के साथ पेड़ का पत्ता भी गुणकारी होता है. हरे पत्ते को तोड़कर आप इसकी चटनी बनाकर पानी में घोलकर इस्तेमाल करते हैं, तो यह दस्त को तेजी से ठीक करने का काम करता है. Tags: Health, Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : June 20, 2024, 11:39 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed