जानिए मुलेठी के चौंकाने वाले फायदे इम्यूनिटी थकान-कमजोरी में कारगर

Amazing Benefits of Mulethi: आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ( निधि क्लीनिक) खेकड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि मुलेठी एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है, जो दर्जनों बीमारियों को तेजी से ठीक करने का काम करती है. यह गर्मी के मौसम में शरीर को शीतलता देने का काम करती है.

जानिए मुलेठी के चौंकाने वाले फायदे इम्यूनिटी थकान-कमजोरी में कारगर
बागपत /आशीष त्यागी: मुलेठी एक ऐसी औषधि है, जिसके इस्तेमाल से तनाव नियंत्रित रहता है. साथ ही चिंता कम करने में मदद मिलती है. शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए मुलेठी की जड़ एक बेहद प्रभावी उपाय माना गया है. यह गर्मी के मौसम में शरीर को शीतलता देता है. यह आवाज को मधुर बनाने के साथ मुंह में होने वाले विकारों को भी तेजी से ठीक करने का कार्य करता है. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ( निधि क्लीनिक) खेकड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि मुलेठी एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है, जो दर्जनों बीमारियों को तेजी से ठीक करने का काम करती है. यह गर्मी के मौसम में शरीर को शीतलता देने का काम करती है. गर्मी में होने वाली बीमारियों को रोकने का काम करती है. वहीं, मुंह में होने वाले विकारों को तेजी से ठीक करने में मदद करती है. सात ही आवाज को भी निखारने का काम करती है. दर्जनों बीमारियों को तेजी से करती है ठीक यह पेट संबंधित समस्याओं को तेजी से ठीक करने का काम करती है. क्योंकि, इसकी तासीर ठंडी होता है और यह पेट की अपच को भी तेजी से ठीक कर देती है. यह एक ऐसी औषधि है, जो आसानी से कहीं पर भी मिल जाती है. इसका प्रयोग करना बहुत ही आसान होता है. इम्यूनिटी को मजबूत करती है मुलेठी एंटी बैक्टीरियल तत्व होने के कारण मुलेठी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाती है. इस तरह से आप कई तरह के इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं. अगर आपको थकान, कमजोरी, ऊर्जा की कमी, स्टैमिना, कम ताकत का अहसास होता है, तो इसके पाउडर का सेवन काफी ज्यादा कारगर है. ऐसे करें इस्तेमाल डॉ. सुनीता सोनल धामा ने बताया कि बताया कि मुलेठी को आप किसी भी रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको दूध और पानी के साथ पाउडर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी लकड़ी को आप ऐसे ही चबाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके सेवन से शरीर पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं पड़ता. इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से प्रयोग कर स्वास्थ्य लाभ उठा सकता है. Tags: Baghpat, Health, Health benefit, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : May 31, 2024, 11:55 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed