रात में भिगोकर अगर सुबह खा ली ये औषधि गर्मी का नहीं पड़ेगा प्रभाव

Benefits of Gond Katira: ूबलिया चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने लोकल 18 से कहा कि मौसम के हिसाब से गोंद कतीरा बहुत वायरल हो रहा है. यह गर्मी के लिए रामबाण है. यह औषधि कलेजे को ठंडक देने वाली होती है. एक गोंद, जो आजकल बहुत सारे मिठाइयों में भी प्रयोग हो रहा है .ये वह गोंद नहीं है. इसके रंग में भी परिवर्तन होता है. इसे गोंद कतीरा के नाम से जानते हैं.

रात में भिगोकर अगर सुबह खा ली ये औषधि गर्मी का नहीं पड़ेगा प्रभाव
बलिया /सनन्दन उपाध्याय: भीषण गर्मी का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है. सड़क पर चलने वाले हों ये घर पर बैठने वाले, हर किसी को इस भीषण गर्मी से जूझना पड़ रहा है. ऐसे में यहां एक औषधि के बारे में बताया जा रहा है, जिसका सेवन करने से कई बीमारियों के अलावा इस भीषण गर्मी में कलेजे को भी खूब ठंडक देता है. इसे गोंद कतीरा के नाम से जानते है, जिसको भीषण गर्मी के लिए संजीवनी बूटी के समान माना जाता है. आइए जानते हैं इस महत्वपूर्ण औषधि को लेकर आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने क्या कुछ कहा है. राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की 07 साल अनुभवी (MD और पीएचडी इन मेडिसिन) चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने लोकल 18 से कहा कि मौसम के हिसाब से गोंद कतीरा बहुत वायरल हो रहा है. यह गर्मी के लिए रामबाण है. यह औषधि कलेजे को ठंडक देने वाली होती है. एक गोंद, जो आजकल बहुत सारे मिठाइयों में भी प्रयोग हो रहा है .ये वह गोंद नहीं है. इसके रंग में भी परिवर्तन होता है. इसे गोंद कतीरा के नाम से जानते हैं. इन बीमारियों में ऐसे करें उपयोग यह किसी भी आयुर्वेदिक या पैसारी की दुकान मिल जाएगा. इसे दो चम्मच रात में भिगो देना है और सुबह पानी में घोलकर पीने से गर्मी का प्रभाव नहीं पड़ता है. शरबत में प्रयोग होने वाले सामान को भी इसमें मिलाकर सेवन किया जा सकता है. अगर पसीना, हाथ पैर में जलन और महिलाओं में रक्त प्रदर या लिकोरिया की समस्या से छुटकारा पाना हो, तो इसके पानी में मिश्री का प्रयोग करें. इसमें फोलिक एसिड और फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में होता है, तो खून की कमी या एनीमिया के शिकार रोगी भी इसका सेवन कर सकते हैं. फाइबर रिच होने के कारण पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ पेट को ठंडक देता है. जिसको माइग्रेन की समस्या है, वह मेहंदी का फूल 4 ग्राम और दो चम्मच गोंद कतीरा का सुबह सेवन कर सकता है. अगर किसी को दर्दनाक टॉन्सिल हो तो धनिया के पत्ते और गोंद कतीरा का लेप लगा सकते हैं. इसके अलावा यह शरीर के खून को गाढ़ा करता है. हृदय रोगियों के लिए भी फायदेमंद है. बिना चिकित्सकीय परामर्श न करें प्रयोग गोंद कतीरा का कोई दुष्प्रभाव रजिस्टर्ड नहीं है. लेकिन फिर भी बिना आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श लिए हुए इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए. क्योंकि, उम्र और बीमारी के हिसाब से एक आयुर्वेद एक्सपर्ट ही इसकी सही मात्रा बता सकता है. Tags: Ballia news, Health benefit, Health News, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : June 3, 2024, 11:37 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed