दर्शन मात्र से खुल जाते हैं किस्मत के दरवाजे! खास है ये चमत्कारी मंदिर

पांडेश्वर नाथ मंदिर में प्रभु श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी का यह भव्य और चमत्कारी मंदिर है. मंदिर का निर्माण सैकड़ों वर्ष पहले हनुमान भक्तों के सहयोग से हुआ था.

दर्शन मात्र से खुल जाते हैं किस्मत के दरवाजे! खास है ये चमत्कारी मंदिर
फर्रुखाबाद: उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में स्थित पांडेश्वर नाथ मंदिर को महाभारत काल का माना जाता है. इस मंदिर में शिव जी के साथ-साथ प्रभु बालाजी महाराज का भव्य और चमत्कारी मंदिर भी है. यहां भगवान राम के परम भक्त पवन पुत्र हनुमान को जागृत देवता के रूप में पूजते हैं. इस बालाजी धाम हनुमान मंदिर में श्रद्धालु कई जिलों से आकर अपने दुखों से मुक्ति पाते हैं. भक्त मानते हैं कि यहां कानूनी झंझटों और बीमारियों से भी प्रभु उन्हें मुक्त करते हैं. सच्चे मन से मांगी गई मनोकामनाओं को पूरा करने का भी यहां विश्वास है. फर्रुखाबाद रेलवे स्टेशन रोड पर स्थित पांडेश्वर नाथ मंदिर में प्रभु श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी का यह भव्य और चमत्कारी मंदिर है. मंदिर का निर्माण सैकड़ों वर्ष पहले हनुमान भक्तों के सहयोग से हुआ था. यहां हर दिन नियमित रूप से पूजा-अर्चना की जाती है और कस्बे के लोग अपने दिन की शुरुआत प्रभु के दर्शन से करते हैं. देर रात तक भजन संध्या का आयोजन भी होता है, जिसमें भक्त प्रभु की महिमा का गुणगान करते हैं. श्रद्धालुओं की मान्यता मंदिर में नियमित दर्शन के लिए आने वाले प्रशांत तिवारी बताते हैं कि यहां रोजाना सैकड़ों भक्तों की भीड़ उमड़ती है. मंदिर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है और हनुमान जी को लाल वंदन के सिंदूर का लेप चढ़ाया जाता है. भक्तों का मानना है कि यहां सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है. बालाजी की महिमा मंगलवार और शनिवार को यहां हजारों हनुमान भक्त दर्शन के लिए आते हैं. श्रद्धालु लाल कपड़े में नारियल लपेटकर हनुमान जी के चरणों में अर्पित करते हैं. भक्तों का विश्वास है कि इस मंदिर में सच्चे मन से मांगी गई सभी मुरादें पूरी होती हैं. विशेष आयोजन हनुमान जयंती और अन्य धार्मिक पर्वों पर यहां विशेष अनुष्ठान और पूजन का आयोजन होता है. इस दौरान मंदिर में भगवान को छप्पन भोग लगाया जाता है और लाखों श्रद्धालु इस अनुष्ठान में शामिल होते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राएं भी उत्तम परिणाम के लिए यहां प्रार्थना करते हैं. नव वर्ष की शुरुआत कस्बावासी प्रभु के दर्शन से करते हैं, जिससे उनका नया साल शुभ हो. Tags: Hanuman Temple, Local18FIRST PUBLISHED : August 10, 2024, 08:44 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed