लखनऊ बॉय हैं विजय उपाध्याय आज इनके इशारे पर ऑस्ट्रिया में वंदे मातरम की गूंज

ऑस्ट्रिया के विएना में पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत में धुन बजा रहे इस ऑर्केस्ट्रा को विजय उपाध्याय लीड कर रहे थे. विजय दुनिया के जाने-माने म्यूजिक कंडक्टर हैं. पीएम मोदी ने भी भारत के इस सांस्कृतिक राजदूत की तारीफ की है.

लखनऊ बॉय हैं विजय उपाध्याय आज इनके इशारे पर ऑस्ट्रिया में वंदे मातरम की गूंज
विएना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को ऑस्ट्रिया के खूबसूरत शहर विएना पहुंचे, जहां उनका ऐतिहासिक दौरे पर संगीतमय स्वागत किया गया. विएना में, पीएम मोदी का स्वागत ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने ‘वंदे मातरम’ गीत की धुन से किया. पीएम मोदी के स्वागत में धुन बजा रहे इस ऑर्केस्ट्रा को भारत के सांस्कृतिक राजदूत विजय उपाध्याय लीड कर रहे थे. प्रधानमंत्री मोदी ने भी उनकी तारीफ करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा, ‘ऑस्ट्रिया अपनी जीवंत संगीत संस्कृति के लिए जाना जाता है. ‘वंदे मातरम’ की इस अद्भुत प्रस्तुति की बदौलत मुझे इसकी एक झलक मिली.’ यह भी पढ़ें- ‘मुस्लिम महिलाएं भी अपने पति से…’ तलाक के मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला कौन हैं विजय उपाध्याय? विजय उपाध्याय एक नामी म्यूजिक कंडक्टर हैं, जो अंतरराष्ट्रीय संगीत जगत में खूब धूम मचा रहे हैं. वह विएना यूनिवर्सिटी फिलहारमोनिक के अपने नेतृत्व और इंडिया नेशनल यूथ ऑर्केस्ट्रा की स्थापना के लिए जाने जाते हैं. संगीत के जरिये विभिन्न संस्कृतियों को जोड़ने में उनका महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है. Austria is known for its vibrant musical culture. I got a glimpse of it thanks to this amazing rendition of Vande Mataram! pic.twitter.com/XMjmQhA06R — Narendra Modi (@narendramodi) July 10, 2024

लखनऊ में जन्मे उपाध्याय को संगीत विरासत में मिला. उनकी मां ने उन्हें बचपन से ही पियानो सिखाना शुरू कर दिया था. बाद में उन्होंने तबला और कथक में भी महारत हासिल की. विजय के ब्लॉग के मुताबिक, किशोर उम्र में ही उन्हें कंडक्टिंग का शौक़ चढ़ा और 14 साल की उम्र में ही उन्होंने अपने स्कूल के क्वायर को लीड किया.

यह भी पढ़ें- ‘ऐसा कुछ नहीं है…’ कपिल सिब्बल ने भरी अदालत में प्रज्वल रेवन्ना की मां पर कही ऐसी बात, भड़क गया सुप्रीम कोर्ट

लखनऊ विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने के बाद उपाध्याय ऑस्ट्रिया चले गए. वहां उन्होंने ग्राज़ में संगीत और प्रदर्शन कला विश्वविद्यालय से अपने कौशल को और निखारा. उन्होंने पूर्वी स्टायरिया में गाना बजानेवालों और ब्रास बैंड का संचालन किया. इस दौरान उन्होंने खुद को ऑस्ट्रियाई संस्कृति में डुबो दिया और वहां की स्थानीय भाषा भी सीखी.

Tags: PM Modi, World news