पितृपक्ष में नहीं दिखने चाहिए ऐसे संकेत गलती से भी न करें नजरअंदाज

Pitru Paksha 2024 Bure Sanket: पितृपक्ष के दौरान दिखने वाले कुछ संकेत बहुत खराब होते हैं. इसी बारे में लोकल18 को बताया अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम ने.

पितृपक्ष में नहीं दिखने चाहिए ऐसे संकेत गलती से भी न करें नजरअंदाज
अयोध्या: सनातन धर्म में पितृपक्ष का विशेष महत्व होता है. पितृपक्ष का माह पितरों को समर्पित होता है. पितृपक्ष में लोग अपने पितरों के निमित्त श्राद्ध और तर्पण करते हैं. लेकिन इस दौरान कुछ संकेत होते हैं, जिन्हें लोगों को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से काम बनने की जगह बिगड़ सकते हैं. पितृदोष के बारे में कैसे पता लगाएं? अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि 17 सितंबर से पितृपक्ष की शुरुआत हो रही है और 2 अक्टूबर को पितृ पक्ष का समापन होगा. पितृपक्ष में लोग अपने पितरों के निमित्त जल अर्पित करते हैं. उनका तर्पण करते हैं. कर्मकांड भी करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे संकेत भी देखने को मिलते हैं, जिनके दिखने से यह पता लगाया जा सकता है कि आपके घर में पितृदोष है श्राद्ध में दिखने वाले बुरे संकेत 1. घर में अचानक से पीपल का पौधा उगना. 2. घर के आसपास कुत्ते का रोना. 3. तुलसी के पौधे का अचानक से सुखना. 4. शादी में रुकावट आना 5. ग्रह कलेश होना ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों के घरों में ऐसे संकेत दिखते हैं, उन्हें सावधान रहने की जरूरत है. ऐसा संकेत मिलने से पितृ दोष का संकेत मिलता है. ऐसी स्थिति में पितृ दोष से निवारण के लिए किसी पुरोहित से पूजा पाठ और पितरों का श्राद्ध कर्म करवाना चाहिए. पितृपक्ष में करें पिंडदान पिंडदान के लिए पितृपक्ष का समय भी बेहद शुभ माना जाता है. ऐसी स्थिति में अगर आपके पितृ नाराज हैं, तो उनका विधि विधान पूर्वक पितृपक्ष में श्राद्ध कर्म करना चाहिए. ताकी उन्हें मोक्ष की प्राप्ति हो सके . Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18FIRST PUBLISHED : September 17, 2024, 15:26 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed