2 या 3 अगस्त आखिर कब है सावन में मासिक शिवरात्रि यहां दूर करें कन्फ्यूजन

Kab hai Sawan Shivratri 2024: अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि हिंदू पंचांग के मुताबिक सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 2 अगस्त दोपहर 36 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 3 अगस्त दोपहर 3:50 पर समाप्त होगी. उदय तिथि के मुताबिक, सावन माह की मासिक शिवरात्रि का पर्व 2 अगस्त को मनाया जाएगा .

2 या 3 अगस्त आखिर कब है सावन में मासिक शिवरात्रि यहां दूर करें कन्फ्यूजन
अयोध्या: साल के 12 महीने में प्रत्येक महीने मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है. मासिक शिवरात्रि का व्रत भोलेनाथ को समर्पित होता है. इस दिन लोग ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवान शंकर के शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं. वहीं, सावन माह की मासिक शिवरात्रि भी बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस साल सावन माह की मासिक शिवरात्रि को लेकर काफी कंफ्यूजन है. आखिर कब है मासिक शिवरात्रि, क्या है शुभ मुहूर्त. आइए अयोध्या के ज्योतिष से सब कुछ जानते हैं. अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि हिंदू पंचांग के मुताबिक सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 2 अगस्त दोपहर 36 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 3 अगस्त दोपहर 3:50 पर समाप्त होगी. उदय तिथि के मुताबिक, सावन माह की मासिक शिवरात्रि का पर्व 2 अगस्त को मनाया जाएगा . मासिक शिवरात्रि में क्या करें? मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करना चाहिए. देवी देवता का ध्यान करते हुए साफ वस्त्र धारण कर भगवान सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए. मंदिर की सफाई करनी चाहिए. चौकी पर एक साफ कपड़ा बिछाकर भगवान शिव और माता पार्वती को स्थापित करना चाहिए. इसके बाद दूध गंगाजल और जल से शिवजी का अभिषेक कर बेलपत्र, भांग, धतूरा आदि अर्पित करना चाहिए. देसी घी का दीपक जलाकर आरती करनी चाहिए. शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए. विवाह में आ रही बाधा को ऐसे करें दूर इसके अलावा मासिक शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं. अगर आप भी अपनी शादी को लेकर परेशान हैं. शादी में बार-बार बाधा उत्पन्न हो रही है, तो मासिक शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ का ध्यान करते हुए शिवलिंग पर अभिषेक करें. ऐसा करने से विवाह में आ रही बाधा दूर होगी. Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Dharma Culture, Local18, Sawan Month, Sawan somvarFIRST PUBLISHED : July 29, 2024, 12:56 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed