पौष का महीना कैसे ससुर के लिए हो सकता है घातक काशी के ज्योतिष से जानें सब

Vivah Muhurt: पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि पौष महीने में मौसम तेजी से बदलता है और ठंड का सीजन रहता है. ऐसे में इस महीने में नवविवाहिता के लिए मुहूर्त मार्तण्ड के विवाह प्रकरण में इस बात का जिक्र है कि इस महीने में नई नवेली बहू को अपने ससुराल में नहीं रहना चाहिए. इससे बहू और ससुर के रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है.

पौष का महीना कैसे ससुर के लिए हो सकता है घातक काशी के ज्योतिष से जानें सब
अभिषेक जायसवाल /वाराणसी: अंग्रेजी कैलेंडर की तरह ही हिन्दू कैलेंडर में भी 12 महीने होते हैं. ज्योतिषशास्त्र में हर महीने का अपना अलग महत्व होता है और इसके लिए कुछ संहिता (नियम) भी तय किए गए हैं. पौष महीने को लेकर भी कुछ ऐसी ही मान्यताएं हैं. ज्योतिषशास्त्र के अंतर्गत विवाह मार्तण्ड में इस बात का उल्लेख है कि पौष का महीना ससुर के रिश्ते के लिए घातक हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में काशी के ज्योतिषाचार्य से. पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि पौष महीने में मौसम तेजी से बदलता है और ठंड का सीजन रहता है. ऐसे में इस महीने में नवविवाहिता के लिए मुहूर्त मार्तण्ड के विवाह प्रकरण में इस बात का जिक्र है कि इस महीने में नई नवेली बहू को अपने ससुराल में नहीं रहना चाहिए. इससे बहू और ससुर के रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है. सिर्फ मुहूर्त मार्तण्ड नहीं, बल्कि विवाह मुहूर्त से जुड़े मुहूर्त चिंतामणि धर्म ग्रन्थ में भी इसका उल्लेख है. स्वास्थ्य की हो सकती है हानि संजय उपाध्याय ने बताया कि इस हानि का उल्लेख जान माल से नहीं है. बल्कि कई अलग-अलग तरह की हानि इससे रिश्तों में पड़ सकती है. अगर पौष महीने में नई बहू ससुराल में रहे, तो पति के पिता यानी ससुर को स्वास्थ्य सम्बंधित परेशानी हो सकती है. इसके अलावा मानसिक तनाव भी बढ़ सकता है. हो सकती है परिवारिक कलह इतना ही नहीं, ऐसी स्थिति में परिवार में छोटी- छोटी बातों पर पारिवारिक कलह की स्थिति भी बन सकती है. इसके अलावा धन व्यापार से जुड़ी दिक्कत भी आ सकती है. इसलिए इस महीने में ऐसी नवविवाहिता जिनकी शादी के एक साल के भीतर हो, उन्हें पहले पौष महीना में मायके चले जाना चाहिए. इससे तमाम तरह की आने वाली परेशानी दूर हो सकती हैं. Tags: Astrology, Dharma Aastha, Local18, UP news, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 16:27 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed