Google में करता था काम इंडियन एक्सपीरियंस कम करके कनाडा में सर्च कर रहा जॉब

अगर आप भारत से विदेशों में नौकरी करने का मन बना रहे हैं, तो सावधान हो जाएं. यहां आपको अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिलना काफी मुश्किल होता है. इसके बारे में आप नीचे विस्तार से जान सकते हैं.

Google में करता था काम इंडियन एक्सपीरियंस कम करके कनाडा में सर्च कर रहा जॉब
Job Search: अक्सर देखा गया है कि अच्छी सैलरी की चाहत में लोग विदेश जाते हैं. लेकिन अब विदेशों में नौकरी करने के बाद भी अच्छी सैलरी नहीं मिल रही है. ऐसे ही एक वीडियो ने कनाडा में इंडियन वर्क एक्सपीरियंस के साथ कम भुगतान को लेकर एक बहस छेड़ दी है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया गया है. इसमें डिजिटल क्रिएटर पीयूष मोंगा ने एक इंडियन प्रोफेशनल्स का इंटरव्यू लिया, जो एक साल से कनाडा में प्रोसेस इन्वेंट्री एसोसिएट के रूप में काम कर रहे हैं. इससे पहले वह Google India में तीन साल से अधिक समय तक काम करने के बावजूद यंग प्रोफेशनल्स को वर्तमान सैलरी CAD 17,500 प्रति वर्ष (लगभग 10.78 लाख रुपये) मिल रही है, जिससे वह काफी असंतुष्ट हैं. यह कनाडा में आराम से रहने के लिए पर्याप्त नहीं है. इस वीडियो में कनाडा में रोजगार की तलाश कर रहे भारतीयों के सामने आने वाली संभावित चुनौतियों पर गौर किया गया है, जिसमें सैलरी अपेक्षाओं के बारे में बताया गया है. इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय वर्क अनुभव के मूल्य को पहचानने के महत्व को दर्शाया गया है. इस वीडियो को पहले ही 2,000 से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं. जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व वाली कनाडाई सरकार द्वारा इस महीने की शुरुआत में वर्क परमिट को सख्त करने सहित अंतर्राष्ट्रीय छात्रों से संबंधित कई नीतियों में बदलाव के बाद आया है. कनाडा द्वारा बदली गई कुछ अन्य अंतर्राष्ट्रीय छात्र नीतियों में वित्तीय आवश्यकताओं में वृद्धि, काम के घंटे कम करना और छात्रों के प्रवेश की सीमा शामिल है. इन नीतिगत बदलावों के कारण कनाडा में कई भारतीय छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया है. भारतीय छात्र समुदाय ने भी कनाडा सरकार से इन नीतिगत बदलावों पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है. वीडियो में भारतीय प्रोफेशनल्स ने कहा कि वे (कनाडाई) सिर्फ़ कनाडाई उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं और भारतीय उम्मीदवारों की तलाश नहीं कर रहे हैं. जब उनसे उनकी नौकरी और सैलरी के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि मैं एक प्रोसेस इन्वेंट्री एसोसिएट के रूप में काम करता हूं. पिछले एक साल से मैं 17.5 पर काम कर रहा हूं. View this post on Instagram A post shared by Piyush Monga (@salaryscale)
जब उनसे पूछा गया कि क्या वे अपने सैलरी से संतुष्ट हैं, तो Google के पूर्व कर्मचारी ने कहा कि ज़ाहिर है कोई भी खुश नहीं है. आप उस तरह के पैसे से मुश्किल से ही अपना गुजारा कर सकते हैं. इसलिए मैंने Google India के साथ डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट के रूप में तीन साल से ज़्यादा समय तक काम किया है. लेकिन यहां आने के बाद मैं अभी जो कर रहा हूं, वह यह है कि मैं अपने अनुभव को कम कर रहा हूँ क्योंकि वे मेरे अनुभव को नहीं गिन रहे हैं और उन्हें लगता है कि अगर आपके पास भारत का अनुभव है, तो वह नहीं गिना जाएगा.

उन्होंने स्थानीय अनुभव के महत्व के बारे में कहा कि निश्चित रूप से इसका कोई मतलब नहीं बनता है, क्योंकि आपने वहां कई वर्ष बिताए हैं और आपने वहां कई काम किए हैं और आपके पास दोनों क्षेत्रों का अनुभव है और कुछ कंपनियों के लिए मुझे नौकरी देने का कारण यह है कि आप इस नौकरी के लिए जरूरत से ज्यादा योग्य हैं.

ये भी पढ़ें…
Indian Coast Guard में नौकरी पाने का बढ़िया मौका, बस चाहिए होगी ये योग्यता, 200000 मिलेगी सैलरी
यूपीएससी एनडीए सीडीएस II रिजल्ट upsc.gov.in पर जारी, ऐसे यहां करें चेक

Tags: Google, Job news, Job Search, Jobs