16 श्रृंगारहरियाली तीज पर करें ऐसे मेकअप नहीं हटेगी पिया की नजर

इस दिन महिलाएं न सिर्फ पूजा-पाठ करती हैं, बल्कि 16 श्रृंगार भी करती हैं. वे अपने पति के नाम का सिंदूर लगाती हैं और खुद को सबसे खूबसूरत बनाने के लिए श्रृंगार करती हैं.

16 श्रृंगारहरियाली तीज पर करें ऐसे मेकअप नहीं हटेगी पिया की नजर
अयोध्या: सनातन धर्म में साल के 12 माह बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं. हिंदू पंचांग के मुताबिक, प्रत्येक महीने सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं, जबकि कुंवारी कन्याएं अच्छा वर पाने के लिए हरियाली तीज के दिन व्रत कर भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करती हैं. साल में एक बार आने वाला यह व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास होता है. इस दिन महिलाएं न सिर्फ पूजा-पाठ करती हैं, बल्कि 16 श्रृंगार भी करती हैं. वे अपने पति के नाम का सिंदूर लगाती हैं और खुद को सबसे खूबसूरत बनाने के लिए श्रृंगार करती हैं. अगर आपकी नई-नई शादी हुई है या फिर आपको मेकअप करना नहीं आता, तो आज हम आपकी यह परेशानी दूर कर देंगे. आज हम आपको हरियाली तीज पर सबसे खूबसूरत दिखाने का तरीका और मेकअप टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाने के बाद आप भी किसी अप्सरा से कम नहीं नजर आएंगी. हरियाली तीज के दिन आपके पिया की नजर भी आपसे नहीं हटेगी. मेकअप टिप्स चेहरा क्लीन करें: मेकअप एक्सपर्ट बताते हैं कि सावन के महीने में चेहरे की त्वचा ज्यादातर तैलीय रहती है, जिसके कारण चेहरे पर धूल-मिट्टी के चिपकने का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसी स्थिति में मेकअप करने से पहले आपको अपने चेहरे को क्लीन करना चाहिए. इसके लिए आप कोई भी फेसवॉश का उपयोग कर सकते हैं. दूध से साफ करें: एक कप में थोड़ा दूध लेकर कॉटन से चेहरे पर लगाएं, फिर इसे साफ करें. यह आपकी त्वचा को ताजगी और नमी प्रदान करेगा. मॉइश्चराइजर लगाएं: चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं, जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी. आई मेकअप करें: अपनी आंखों पर आईशैडो, मस्कारा और काजल लगाकर आई मेकअप को पूरा करें. लिप मेकअप: होठों पर मॉइश्चराइजर लगाएं, जिससे होंठ मुलायम रहें. फिर अपने पसंदीदा रंग की लिपस्टिक लगाएं. (नोट: यहां दी गई किसी भी तथ्य की पुष्टि न्यूज़ 18 नहीं करता है. Tags: Hartalika Teej, Local18FIRST PUBLISHED : August 3, 2024, 14:23 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed