भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला अग्निवीरों को 3 विभागों में दिया जाएगा आरक्षण

Agniveer Latest News : राजस्थान की भजनलाल सरकार भी अग्निवीरों को आरक्षण देगी. कारगिल विजय दिवस के मौके पर सीएम भजनलाल ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि राज्य सरकार पुलिस विभाग, जेल प्रहरी और वन रक्षक भर्ती में अग्निवीरों को आरक्षण देने के संबंध में योजना बना रही है. इसे शीघ्र ही लागू किया जाएगा.

भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला अग्निवीरों को 3 विभागों में दिया जाएगा आरक्षण
रोशन शर्मा. जयपुर. करगिल विजय दिवस पर राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने भी सेना के अग्निवीरों के लिए विभिन्न सेवाओं में आरक्षण का बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दृढ़ इच्छाशक्ति से देश की सेना को सशक्त बनाने का संकल्प अग्निपथ योजना के माध्यम से पूर्ण हो रहा है. हमारी प्रदेश सरकार भी उनके विजन के अनुरूप अग्निवीरों के लिए राज्य के पुलिस विभाग, जेल प्रहरी और वन रक्षक भर्ती में आरक्षण देने के संबंध में योजना बना रही है. इसे शीघ्र ही लागू किया जाएगा. सीएम भजनलाल ने कारगिल विजय दिवस पर शहीदों की शहादत को नमन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार की ओर सदैव राष्ट्र प्रथम की भावना से निर्णय लिए गए हैं. अग्निपथ योजना इसका प्रमुख उदाहरण है. उन्होंने अग्निवीरों को आरक्षण देने का ऐलान करते हुए कि उनको राजस्थान में सेवा का मौका मिलेगा और वे आगे काम करेंगे. यशस्वी प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी की दृढ़ इच्छाशक्ति से ही देश की सेना को सशक्त बनाने का संकल्प अग्निपथ योजना के माध्यम से पूर्ण हो रहा है। माननीय प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा सदैव राष्ट्र प्रथम की भावना से निर्णय लिए गए हैं और अग्निपथ योजना… pic.twitter.com/BtHXMmkPTv — Bhajanlal Sharma (@BhajanlalBjp) July 27, 2024

झुंझुनूं देशभर में सर्वाधिक सैनिक देने वाला जिला है
राजस्थान से पहले अग्निवीरों को आरक्षण देने का उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की ओर से भी ऐलान किया जा चुका है. अब इस फेहरिस्त में राजस्थान का नाम भी जुड़ गया है. राजस्थान सैनिक बाहुल्य राज्य है. यहां की शेखावाटी के सीकर, चूरू और झुंझुनूं जिलों के युवा करियर के रूप में पहली प्राथमिकता सेना को ही देते हैं. झुंझुनूं जिला तो पूरे देश में सर्वाधिक सैनिक देने वाले जिले के रूप में प्रसिद्ध है.

कारगिल युद्ध में ही राजस्थान के 60 जवानों ने शहादत दी थी
राजस्थान के वीर सपूतों ने प्रथम विश्व युद्ध से लेकर भारतीय सेना के अब तक जितने भी सैन्य ऑपरेशन हुए हैं उनमें फ्रंट लाइन पर लड़ते हुए शहादत दी है. अकेले कारगिल युद्ध में ही राजस्थान के 60 जवानों ने शहादत दी थी. उनमें से आधे से ज्यादा शेखावाटी के थे. शेखावाटी के सीकर, चूरू और झुंझुंने में गांव-गांव, ढाणी-ढाणी में वीर शहीदों की मूर्तियां लगी हुई हैं. यहां शहीदों के देव तुल्य सम्मान दिया जाता है. यहां के युवाओं में सेना में जाने का जज्बा देखने लायक है.

Tags: Agniveer, Bhajan Lal Sharma, Jaipur news, Rajasthan news