सावन में जरूर धारण करें इस रंग के कपड़े भगवान शिव होंगे प्रसन्न मिलेगा लाभ

अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सावन का महीना प्रकृति से जुड़ा है और हरा रंग प्रकृति का प्रतीक माना जाता है. इसके साथ ही इस दौरान भारी बारिश भी होती है. जिसकी वजह से हर तरफ हरियाली रहती है.

सावन में जरूर धारण करें इस रंग के कपड़े भगवान शिव होंगे प्रसन्न मिलेगा लाभ
अयोध्या: सनातन धर्म में साल का 12 माह बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. प्रत्येक महीने किसी न किसी देवी देवता की पूजा आराधना करने का विधान है. हिंदू धर्म में सावन का माह बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. शिव भक्त इस महीने का पूरे साल इंतजार करते हैं. सावन का महीना भगवान शंकर को समर्पित होता है. ऐसा कहा जाता है कि यह माह भोलेनाथ को अति प्रिय होता है. इस साल सावन माह की शुरुआत आज यानी 22 जुलाई से शुरू हो रही है और समापन 19 अगस्त को होगा. पौराणिक कथा के अनुसार इस महीने देव के देव महादेव अपने ससुराल पृथ्वी लोक पर आते हैं. यह महीना भगवान शंकर की पूजा आराधना और अभिषेक के लिए बहुत सर्वश्रेष्ठ होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इस महीने कुछ खास रंग का भी विशेष महत्व होता है. कहा जाता है कि सावन का महीना प्रकृति से जुड़ा होता है और इस महीने हरे रंग का वस्त्र धारण करना काफी महत्वपूर्ण होता है. तो चलिए आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि सावन के महीने में क्यों धारण किया जाता है हरे रंग का वस्त्र . दरअसल अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सावन का महीना प्रकृति से जुड़ा है और हरा रंग प्रकृति का प्रतीक माना जाता है. इसके साथ ही इस दौरान भारी बारिश भी होती है. जिसकी वजह से हर तरफ हरियाली रहती है. यह रंग प्रकृति का रंग माना जाता है. इसके साथ ही सौभाग्य से भी जुड़ा होता है. ऐसा कहा जाता है कि इस रंग के जरिए लोग प्रकृति के प्रति अपनी कृतज्ञता को भी दर्शाते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार भोलेनाथ को हरा रंग बेहद प्रिय होता है, जिस वजह से सावन माह में हरा रंग पहनना शुभ माना जाता है. सावन के महीने में महिलाओं को हरे रंग की चूड़ियां हरे रंग की साड़ी पहनना चाहिए ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख और सौभाग्य की भी वृद्धि होती है. इसके साथ ही महिलाएं इस दौरान मेहंदी भी लगती है, जो हरे रंग की होने की वजह से शुभ मानी जाती है. Tags: Hindi news, Local18, Religion 18, Sawan Month, Sawan somvarFIRST PUBLISHED : July 22, 2024, 10:28 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed