सावन में इन तिथियों में करें रुद्राभिषेक कालसर्प दोष से मिलेगी मुक्ति!

दरअसल अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सावन का पवित्र महीना चल रहा है और सावन के पवित्र महीने में पढ़ने वाले सोमवार के दिन का विशेष महत्व होता है.

सावन में इन तिथियों में करें रुद्राभिषेक कालसर्प दोष से मिलेगी मुक्ति!
अयोध्या: भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए भोलेनाथ के भक्त सावन के इस पवित्र महीने में अनेक प्रकार के उपाय करते हैं. सावन का पवित्र महीना भगवान शिव का प्रिय महीना माना जाता है. इस दौरान शिव भक्त व्रत भी रखते हैं और कांवड़ यात्रा भी निकालते हैं. इसके साथ ही सावन में रुद्राभिषेक का भी बड़ा अधिक महत्व माना जाता है. कहा जाता है कि रुद्राभिषेक करने से भोलेनाथ की असीम कृपा प्राप्त होती है. साथ ही कुंडली में कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है. वैसे तो आप सावन के हर दिन शिवलिंग पर जलाभिषेक कर सकते हैं, लेकिन सावन में रुद्राभिषेक करने के लिए कुछ दिन महत्वपूर्ण माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि कब-कब आप सावन में रुद्राभिषेक कर सकते हैं. दरअसल अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सावन का पवित्र महीना चल रहा है और सावन के पवित्र महीने में पढ़ने वाले सोमवार के दिन का विशेष महत्व होता है. इस दौरान भक्त व्रत भी रहते हैं और रुद्राभिषेक भी करते हैं. सावन के सोमवार के दौरान रुद्राभिषेक करने से कहा जाता है कि अकाल मृत्यु समाप्त होती है और जीवन में सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई को था. इसके बाद 29 जुलाई, 5 अगस्त, 12 अगस्त और 19 अगस्त को सोमवार व्रत के साथ-साथ रुद्राभिषेक भी किया जा सकता है. इसके अलावा 2 अगस्त को सावन की शिवरात्रि और 9 अगस्त को नाग पंचमी के दिन भी रुद्राभिषेक किया जा सकता है. अगर आप रुद्राभिषेक करने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले शुद्ध जल, दूध, दही, चीनी, घी और शहद, बेलपत्र, भांग, धतूर, फूल समेत कई सामग्री को इकट्ठा करना होगा. उसके बाद रुद्राभिषेक करते समय सबसे पहले शुद्ध जल शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए. उसके बाद दूध, दही, घी, शहद शिवलिंग पर अर्पित करें. अंत में एक बार फिर शुद्ध जल से शिवलिंग पर डालें इसके साथ रुद्राभिषेक करने से भगवान शंकर की विशेष कृपा प्राप्त होती है . Tags: Hindi news, Local18, Religion 18, Sawan somvarFIRST PUBLISHED : July 25, 2024, 08:30 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed