पोषक तत्वों का खजाना है यह जंगली फल इसके सेवन से मिलते हैं गजब के फायदे

हम बात कर रहे है चित्रकूट पाठा क्षेत्र के जंगलों में पाए जाने वाले चिरौंजी के फल की. यह फल गर्मी के मौसम में पाठा क्षेत्र के जंगलों में पाया जाता है. चिरौंजी में प्रोटीन, विटामिन सी,बी, अमीनो एसि‍ड, स्टीएरिक एसि‍ड जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं.

पोषक तत्वों का खजाना है यह जंगली फल इसके सेवन से मिलते हैं गजब के फायदे
विकाश कुमार/ चित्रकूट : बुंदेलखंड के चित्रकूट पाठा क्षेत्र में एक ऐसा फल पाया जाता है, जो कई पोषक तत्वों का खजाना होता है. इस फल को आदिवासी समाज के लोग बाजारों में बेचकर अपने घर का भरण पोषण करते हैं. बता दें कि यह फल पाठा क्षेत्र के जंगलों में पाया जाता है. जिसको तोड़ने के लिए लोग सुबह से ही जंगलों की ओर निकल जाते हैं. इस फल के हैं कई फायदे हम बात कर रहे है चित्रकूट पाठा क्षेत्र के जंगलों में पाए जाने वाले चिरौंजी के फल की. यह फल गर्मी के मौसम में पाठा क्षेत्र के जंगलों में पाया जाता है. चिरौंजी में प्रोटीन, विटामिन सी,बी, अमीनो एसि‍ड, स्टीएरिक एसि‍ड जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. चिरौंजी में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मददगार साबित होती है. डॉक्टर ने दी जानकारी मानिकपुर सीएचसी में तैनात डॉक्टर संतोष ने बताया कि चिरौंजी एक ऐसा फल है, जिसमें प्रोटीन, अमीनो एसि‍ड, विटामिन सी, विटामिन डी समेत कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं. जो शरीर में एचडीएल लेवल को बढ़ाते हैं. उन्होंने बताया कि इसका ज्यादा सेवन करना भी हानिकारक हो सकता है इसलिए इसको ड्राई फ्रूट की तरह 10 या 20 ग्राम रोज सेवन करें. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : May 28, 2024, 16:31 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed