टाइफाइड जैसी हर बीमारी रहेगी दूर! बस इस एक औषधि का करें इस्तेमाल जानें फायदे

Typhoid Treatment At Home: बारिश शुरू हो गई है. एक्सपर्ट ने बताया कि सिर्फ एक औषधि इस बदलते मौसम में आपको सेहतमंद रख सकती है.

टाइफाइड जैसी हर बीमारी रहेगी दूर! बस इस एक औषधि का करें इस्तेमाल जानें फायदे
सनन्दन उपाध्याय/बलिया: गर्मियों के जाते ही बारिश शुरू होती है और लगातार तरह-तरह की बीमारियां होने लगती है. खासतौर पर सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार और टाइफाइड जैसी बीमारियों से लोग परेशान हो जाते हैं. इसी बारे में लोकल 18 ने बात की एक्सपर्ट से.  उन्होंने बताया कि सिर्फ एक औषधि आपको इन सारी बीमारियों से छुटकारा दिया सकती है. इस औषधि का नाम है गिलोय. आइए जानते हैं कैसे यह औषधि आपको टाइफाइड जैसी बीमारियों से बचा सकती है. गिलोय के फायदे आयुर्वेद चिकित्सक सर्वेश कुमार बताते हैं कि आयुर्वेद में गिलोय को अमृत समान माना गया है. गिलोय एक बेहद महत्वपूर्ण औषधि है. खासतौर से इसका उपयोग बरसात के मौसम में वरदान साबित होता है. अन्य कई बीमारियों में भी यह बेहद लाभकारी और गुणकारी है. इसे गुडूची (Guduchi) और अमृता के नाम से भी जानते हैं. गिलोय टाइफाइड कैसे ठीक करता है ? एक्सपर्ट के मुताबिक, गिलोय की पत्तियां, जड़ और तना सभी सेहत के लिए बहुत गुणकारी हैं. सबसे ज्यादा उपयोग इसके तने यानी डंठल का होता है. गिलोय एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होती है. साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक,कैल्शियम, मैंगनीज और कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं. विशेष गुणों के कारण यह टायफाइड, बुखार, पीलिया, गठिया, डेंगू , इम्युनिटी पावर, डायबिटीज, कब्ज़, एसिडिटी, अपच, मूत्र संबंधी रोग जैसी तमाम बीमारियों में बेहद लाभकारी और गुणकारी है. इसे भी पढ़ेंः बेहद लाभकारी है औषधीय गुणों से भरपूर ये पौधा, टाइफाइड जैसी बीमारी को कर देता है छूमंतर गिलोय का सेवन कैसे करना चाहिए? गिलोय के स्वरस का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है. साथ ही इसके तने को कूट कर और पुराने गुड़ के साथ काढ़ा बनाकर भी इस्तेमाल किया जाता है. जो बेहद लाभकारी और गुणकारी है. कोरोना काल में इसका उपयोग कर तमाम लोगों ने गिलोय के महत्व को जाना है. एक्सपर्ट ने बताया, ‘बिना आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श लिए हुए किसी भी औषधि का उपयोग करना हानिकारक हो सकता है. इसलिए बीमारी और उम्र के हिसाब से सही मात्रा एक एक्सपर्ट ही तय कर सकता है.’ Tags: Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : August 21, 2024, 10:18 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed