अमृत के समान है ये खट्टा फल शरीर की गंदगी को करता है बाहर वजन को रखे कंट्रोल

नींबू का नियमित इस्तेमाल शरीर को और त्वचा को चमकदार बनाने का काम करता है. इसका शरीर पर कोई भी दोष प्रभाव नहीं होता और इसका इस्तेमाल शरीर के लिए अमृत के समान है.

अमृत के समान है ये खट्टा फल शरीर की गंदगी को करता है बाहर वजन को रखे कंट्रोल
बागपत. नींबू एक ऐसी औषधि और फल है, जो खट्टा होने के साथ स्वास्थ्य में मिठास भर देता है. इस में शरीर को स्वस्थ बनाने वाली सभी जरूरी चीजें मौजूद हैं. यह शरीर को बीमारियों से दूर रखता है और शरीर की गंदगी को बाहर निकलने का काम करता है. यह शरीर के वजन को नियंत्रित करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है. मानव शरीर के लिए यह वरदान से कम नहीं है. आयुर्वेदिक चिकित्सा डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने बताया कि नींबू 12 महीने मिलने वाला फल और औषधि है, जो आसानी से मिल जाता है. यह शरीर के लिए खट्टा फल अमृत के समान है. इसका नियमित इस्तेमाल शरीर के वजन को नियंत्रित करता है और डाइजेस्टिव सिस्टम को अच्छा बनाने के साथ शरीर को चमकदार बनाता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. यह पेट की सभी समस्याओं को ठीक करता है और शरीर को ताकतवर बनाता है. त्वचा को चमकदार बनाने का काम इसका नियमित इस्तेमाल शरीर को और त्वचा को चमकदार बनाने का काम करता है. इसका शरीर पर कोई भी दोष प्रभाव नहीं होता और इसका इस्तेमाल शरीर के लिए अमृत के समान है. यह पथरी जैसी गंभीर समस्या को भी ठीक करता है. इसका नियमित इस्तेमाल पथरी को शरीर से बाहर निकाल कर फेंक देता है और यह शरीर को डिटॉक्स करता है और शरीर की सभी बीमारियों को दूर रखते हुए शरीर को स्वस्थ और ताकतवर बनाने का काम करता है. शरीर के लिए अमृत का काम आयुर्वेदिक चिकित्सा डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने आगे बताया कि नींबू का इस्तेमाल आप सब्जी में कर सकते हैं. वहीं इसका इस्तेमाल गर्म पानी ठंडा पानी के साथ कर सकते हैं. अक्सर लोग इसका प्रयोग अचार बनाकर भी करते हैं. डॉक्टर ने बताया कि नींबू का इस्तेमाल किसी भी प्रकार से आप अगर करते हैं तो इसके शरीर पर चौंकाने वाले फायदे होते हैं. यह शरीर के लिए अमृत का काम करता है. Tags: Health, Local18FIRST PUBLISHED : July 16, 2024, 16:47 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed