गर्मियों में सुपरफूड हैं ये फल इनके सेवन से शरीर को मिलते हैं कई फायदे

गर्मियों के दौरान आम का रस ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है. वहीं लीची का जूस पीने या डायरेक्ट फल खाने से भी तुरंत ऊर्जा मिलती है. इसके सेवन से चक्कर आना और थकान जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है.

गर्मियों में सुपरफूड हैं ये फल इनके सेवन से शरीर को मिलते हैं कई फायदे
संजय यादव/ बाराबंकी: गर्मी के मौसम में वैसे तो कई सारे फल हैं,जो गर्मी में होने वाली कई बीमारियों में फायदेमंद माने जाते हैं. इन्हीं में से हैं आम और लीची. जो गर्मी के मौसम के खास फल हैं और दोनों तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. दोनों फलों का स्वाद और रंग भले ही अलग हो, लेकिन ये दोनों ही फल फायदेमंद होते हैं. वहीं आम को जहां फलों का राजा कहा जाता है, तो वहीं लीची अपने रसदार मिठास के लिए जानी जाती है. ये दोनों ही फल अपने खासियत के लिए जाने जाते हैं. गर्मियों में ये तमाम तरह के लाभ प्रदान करने वाले फल हैं. इनके सेवन से सनस्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, पाचन और गर्मियों में होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. लीची के फल में प्रति सौ ग्राम से 82 ग्राम पानी होता है. लीची में आम की तुलना में पानी की मात्रा थोड़ी कम होती है. लेकिन यह गर्मियों के दौरान शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है. वहीं आम के फल में 83.5 ग्राम पानी होता है. गर्मियों में आम के जूस का सेवन काफी किया जाता है. कच्चे आम के रस में पानी काफी अधिक मात्रा होता है. जिसके सेवन से गर्मी की समस्याओं जैसे हीट स्ट्रोक से बचा जा सकता है. गर्मियों के दौरान आम का रस ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है. वहीं लीची का जूस पीने या डायरेक्ट फल खाने से भी तुरंत ऊर्जा मिलती है. इसके सेवन से चक्कर आना और थकान जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है. त्वचा, पेट, हृदय और अन्य के लिए लीची बेहद लाभकारी होती है. जिला उद्यान अधिकारी महेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि गर्मी के मौसम में आम और लीची बहुतायत में मिलने वाले फल हैं. इन्हें खाने से गर्मियों में काफी लाभ मिलता है. आम का पना बनाकर पीने से किसी भी व्यक्ति को लू नहीं लगती. क्योंकि इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी उपयुक्त होते हैं. इसमें कई सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर से बचाव करते हैं. वहीं इन फलों में फाइबर भी होता है. जिससे पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसके साथ ही यह फल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. क्योंकि इसमें बहुत सारे विटामिन पाए जाते हैं. जैसे विटामिन ए, ई, सी, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, फोलेट, की मात्रा पाई जाती है. वहीं लीची में अधिक मात्रा में ऊर्जा, प्रोटीन, लोहा, फास्फोरस, पोटेशियम, और विटामिन सी होती है. इसमें 66 कैलोरी ऊर्जा होती है. ये कैंसर से तक को बचाव करने में कारगर होती है. इसके साथ हृदय रोग व पेट के लिए भी यह काफी फायदेमंद होती है. लीची फल को दिन में खाना चाहिए. रात के समय इसका सेवन न करें. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : June 2, 2024, 16:54 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed