शरीर के वरदान है यह औषधि कमजोर शरीर में भर देती है जान और भी हैं कई फायदे

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि हरड़ से त्रिफला चूर्ण बनाया जाता है. यह शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है. इसका आंतरिक और बाहरी रूप दोनों तरह से शरीर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

शरीर के वरदान है यह औषधि कमजोर शरीर में भर देती है जान और भी हैं कई फायदे
आशीष त्यागी/ बागपत: छोटी हरड़ एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है, जो आसानी से कहीं पर भी मिल जाती है और इसके इस्तेमाल से आप पेट संबंधित सभी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं. वहीं स्किन संबंधित समस्याओं को भी यह तेजी से ठीक करने का काम करता है. इसके इस्तेमाल से आप दर्जनों बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. इस औषधि के इस्तेमाल से शरीर में ताकत आती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. बागपत के खेकड़ा कस्बा स्थित हरलाल सिंह मेमोरियल ट्रस्ट के संचालक आयुर्वेदिक चिकित्सक राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि छोटी हरड़ एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है, जो आसानी से कहीं भी पंसारी की दुकान पर मिल जाती है. इसका इस्तेमाल त्रिफला चूर्ण बनाने में किया जाता है. यह बवासीर जैसी गंभीर बीमारी को भी ठीक करने में सहायक होता है. ब्लड शुगर का स्तर भी नियमित बनाए रखने के लिए हरड़ का सेवन किया जा सकता है. इसका उपयोग सिर दर्द और बदन दर्द आदि में भी किया जाता है. हरड़ के चमत्कारिक फायदे यह पेट की सभी समस्याओं को दूर करता है और बालों को काला करने में भी सहायक होता है. बालों से संबंधित समस्याएं भी इससे ठीक होती हैं. यह वात, पित्त और कफ को संतुलित रखने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल शरीर पर आंतरिक और बाहरी रूप से किया जा सकता है. यह शरीर को डिटॉक्सीफाइ करने का भी काम करता है. यह औषधि आयुर्वेद में वरदान के समान है. वजन घटाने में भी हरड़ काफी लाभदायक माना जाता है. इसके अलावा दिल के रोगों से बचाने के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करें. ऐसे करें इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि हरड़ से त्रिफला चूर्ण बनाया जाता है. यह शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है. इसका आंतरिक और बाहरी रूप दोनों तरह से शरीर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल गुनगुने पानी के साथ करने से तेजी से फायदा मिलता है. इसका इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए और इसके इस्तेमाल से पूर्व चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए. . Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : April 28, 2024, 08:37 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed