गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है यह फल पोषक तत्वों की इसमें भरमार

लखनऊ राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य और डीन प्रोफेसर माखन लाल का कहना है कि फालसा भले ही छोटा और गोल होता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ अनेक हैं.

गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है यह फल पोषक तत्वों की इसमें भरमार
ऋषभ चौरसिया/ लखनऊ:  जैसे ही गर्मियों का मौसम आता है, बाजार में मौसमी फलों की भरमार हो जाती है. ये फल न केवल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, बल्कि गर्मी के दौरान लू से बचाव में भी मदद करते हैं. इन्हीं फलों में शामिल है फालसा, जिसका सेवन शरीर को ठंडक प्रदान करता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है. फालसा में पानी की अधिक मात्रा होती है, जो गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने में सहायक है. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स त्वचा की सुरक्षा में भी मदद करते हैं और ऊर्जा का स्तर बढ़ाते हैं. आइए जानते हैं एक्सपर्ट से फालसा खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में. लखनऊ राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य और डीन प्रोफेसर माखन लाल का कहना है कि फालसा भले ही छोटा और गोल होता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ अनेक हैं. गर्मियों में इसका सेवन विशेष रूप से किया जाता है. फालसा से तैयार शरबत गर्मी से राहत प्रदान करता है और यह शरीर को अंदर से ठंडा रखते हुए डिहाइड्रेशन से बचाव करता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस, सोडियम, पोटैशियम और विटामिन ए, सी, बी1, बी2, बी3 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को नियंत्रित करता इस फल में आयरन की भारी मात्रा शरीर में रक्त प्रवाह को अच्छी तरह बनाए रखती है और आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया की संभावना कम होती है. फालसा का सेवन थकान और चक्कर आने जैसी समस्याओं के लिए भी लाभकारी है. जबकि फालसा में सोडियम की प्रचुर मात्रा ब्लडस्ट्रीम में सोडियम, पोटैशियम और क्लोराइड के स्तर को संतुलित रखती है. जिससे तंत्रिका आवेगों का संचार और मांसपेशियों की गतिविधि बेहतर होती हैं. ऐसे में यह इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को नियंत्रित करता है. डायबिटीज वाले के लिए भी लाभकारी इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस तथा ऑस्टियोपोरोसिस की स्थितियों में राहत प्रदान करते हैं. इसके अलावा फालसा फल में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होते हैं, जो खाना खाने के बाद रक्त शर्करा की स्तर में अचानक होने वाली वृद्धि को कम करने में मदद करते हैं और डायबिटीज के मरीजों के लिए विशेष रूप से लाभकारी होता है. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : May 6, 2024, 11:26 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed