इन बर्तनों में खाने से सेहत को मिलते हैं गजब के लाभ कई बीमारियां होती हैं दूर

पीतल कारोबारी समीर चौधरी ने बताया कि पीतल के बर्तनों की डिमांड पहले के मुकाबले 50 प्रतिशत बढ़ी है. अधिकांश लोग आज पीतल के बर्तनों में खाना खाना पसंद कर रहे हैं. डॉक्टर भी इन बर्तनों में खाना फायदेमंद बताते हैं. उन्होंने बताया कि पहले के मुकाबले इसकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है.

इन बर्तनों में खाने से सेहत को मिलते हैं गजब के लाभ कई बीमारियां होती हैं दूर
पीयूष शर्मा/ मुरादाबाद: यूपी का मुरादाबाद पूरी दुनिया में पीतल नगरी के नाम से जाना जाता है. यहां के पीतल के उत्पादन देश-विदेश में एक्सपोर्ट किए जाते हैं. तो वहीं इन पीतल के उत्पादों पर चार चांद लगाने का काम करते हैं यहां के शिल्पगुरु, जो अपनी सुंदर-सुंदर नक्काशी से इन्हें और ज्यादा खूबसूरत और आकर्षित बनाते हैं. वहीं पीतल नगरी के इस शहर में पीतल के विभिन्न उत्पाद के साथ-साथ पीतल के बर्तन भी तैयार किए जाते हैं. जिसमें थाली गिलास सहित सभी उत्पाद शामिल हैं. तो वहीं इन दिनों गर्मी का सीजन चल रहा है. ऐसे में पीतल के बर्तन में खाना खाने और पीतल के गिलास में पानी पीने के बहुत फायदे हैं. इम्यूनिटी होती है मजबूत अगर आप केवल इस वजह से पुराने बर्तनों में खाना नहीं बनाती हैं कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं तो आप काफी सारी स्वास्थ्य लाभों से खुद को दूर कर रहे हैं. चाहे भले ही तांबे या पीतल के बर्तनों में खाना बनाना ओल्ड फैशन लगता हो, लेकिन इसके काफी स्वास्थ्य लाभ हैं. इन बर्तनों से खाने में न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ती है. अगर आपके घर पर तांबे या फिर पीतल के बर्तन हैं, तो उनमें खाना बनाकर खाएं. इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी. इन बर्तनों का फिर से बढ़ा चलन पीतल कारोबारी समीर चौधरी ने बताया कि पीतल के बर्तनों की डिमांड पहले के मुकाबले 50 प्रतिशत बढ़ी है. अधिकांश लोग आज पीतल के बर्तनों में खाना खाना पसंद कर रहे हैं. डॉक्टर भी इन बर्तनों में खाना फायदेमंद बताते हैं. उन्होंने बताया कि पहले के मुकाबले इसकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है. अब लोग जैसे-जैसे जागरुक होते जा रहे हैं, वैसे ही पीतल के बर्तनों में खाना खाना पसंद कर रहे हैं. अस्थमा के मरीजों के लिए लाभदायक तांबे के बर्तनों में खाना पकाने और खाने से रेस्पिरेटरी बीमारियों से मुक्ति मिलने में मदद मिलती है और अस्थमा के मरीजों को लक्षणों से छुटकारा मिलता है. खून बढ़ाने में होती है कारगर ऐसे बर्तनों में खाना पकाने से खाने में जिंक रिलीज होता है, जिस कारण खून शुद्ध तो होता ही है साथ में आपका हिमोग्लोबिन काउंट भी बढ़ता है. इन्फेक्शन का रिस्क कम करता है. ऐसे बर्तनों में खाना रखने से खाना लंबे समय तक गर्म रहता है और यह आपको बहुत सारी बीमारियांे और कीटाणुओं से भी बचा कर रखता है. वजन कम करने में सहायक इन बर्तनों में खाना खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है और आपकी स्किन को क्लियर होने में भी मदद मिलती है. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : May 21, 2024, 11:26 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed