भागदौड़ भरी जिंदगी में रखें दिल का ख्याल हार्ट को फिट रखेंगे ये योगासन

योगाचार्य मनीषा गर्ग ने लोकल 18 को बताया कि हार्ट को मजबूत रखने के लिए हमें कुछ अभ्यास ऐसे करने चाहिए, जिससे हमारा दिल मजबूत बना रहे. इसमें आप ताड़ासन का अभ्यास करें, गतिचक्र आसन का अभ्यास करें. इससे आपका पूरे शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन अच्छा बनेगा. इसके अलावा आप भुजंगासन का भी अभ्यास कर सकते हैं. चक्रासन का अभ्यास कर सकते हैं और ताड़ासन का अभ्यास कर सकते हैं.

भागदौड़ भरी जिंदगी में रखें दिल का ख्याल हार्ट को फिट रखेंगे ये योगासन
पीयूष शर्मा, मुरादाबाद. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के बढ़ते मामलों को देखते हुए आप समझ ही रहे होंगे कि दिल का ख्याल रखना कितना जरूरी है. इसमें आपकी लाइफस्टाइल की बहुत अहम भूमिका होती है. एक्सरसाइज नहीं करना, मोटापा, खाने की खराब आदतें आदि इन सभी का दिल की सेहत पर बेहद गहरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि हम अच्छी लाइफस्टाइल अपनाएं. इसके साथ ही अपने हार्ट को मजबूत रखने के लिए और लगातार बढ़ रहीं दिल संबंधी बीमारियों के मामलों को देखते हुए आप योग का सहारा भी ले सकते हैं. बहुत से ऐसे योगासन हैं, जिन्हें करके आप अपने हार्ट को फिट रख सकते हैं और दिल संबंधी बीमारियों से बच सकते हैं. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की योगाचार्य मनीषा गर्ग ने लोकल 18 को बताया कि हार्ट को मजबूत रखने के लिए हमें कुछ अभ्यास ऐसे करने चाहिए, जिससे हमारा दिल मजबूत बना रहे. इसमें आप ताड़ासन का अभ्यास करें, गतिचक्र आसन का अभ्यास करें. इससे आपका पूरे शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन अच्छा बनेगा. इसके अलावा आप भुजंगासन का भी अभ्यास कर सकते हैं. चक्रासन का अभ्यास कर सकते हैं और ताड़ासन का अभ्यास कर सकते हैं. अन्य बीमारियों से भी बचाएंगे ये योगासन उन्होंने आगे कहा कि वृक्षासन, पादांगुष्ठासन, सेतुबंधासन, भुजंगासन, पश्चिमोतानासन सहित बहुत से ऐसे आसन हैं, जिनको करके आप अपने हार्ट को मजबूत बना सकते हैं. ये ऐसे योगासन हैं, इन्हें करके आप अपने दिल को ही मजबूत नहीं बनाएंगे बल्कि फिट भी रहेंगे. इनके नियमित अभ्यास से आप अन्य कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे. Tags: Benefits of yoga, Heart attack, Heart Disease, Local18FIRST PUBLISHED : June 18, 2024, 15:02 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed