रोज पीते हैं चाय या कॉफी तो हो सकते हैं इस खतरनाक बीमारी का शिकार

Tea-Coffee Negative Effects: कुछ लोगों की रोजाना चाय और कॉफी पीने की आदत होती है. लेकिन डॉक्टर का कहना है कि यह आदत ठीक नहीं है.

रोज पीते हैं चाय या कॉफी तो हो सकते हैं इस खतरनाक बीमारी का शिकार
Tea-Coffee Negative Effects: अगर आप भी बहुत ज्यादा चाय या कॉफी पीने की शौकीन हैं, तो अलर्ट हो जाएं. ज्यादा चाय और कॉफी का शौक आपके पेट में पथरी बन सकता है . एक कप से ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. एसएन मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग में सबसे ज्यादा ऑपरेशन के पथरी के हो रहे हैं. आगरा और आसपास पानी खारा होना पथरी का सबसे बड़ा कारण है. दूसरे नंबर पर शरीर में पानी की कमी से पथरी होती है. तीसरे नंबर पर चाय और कॉफी से. चौथे नंबर पर जंक और फास्ट फूड भी तेजी से पथरी बना रहा है.जबकि पांचवां बड़ा कारण आगरा के वातावरण का गर्म होना है. यूरेटर और यूरिनरी ब्लैडर में बन रही पथरी आगरा शहर का वातावरण गर्म है. ऐसे में शरीर से लगातार पसीने के रूप में पानी बाहर निकलता रहता है. इन सभी कारणों को मिलाकर आगरा में पथरी के सर्वाधिक मामले आ रहे हैं . पहले नंबर पर ‘किडनी’, दूसरे पर ‘यूरेटर’ और तीसरे पर ‘यूरिनरी ब्लेडर’ में पथरी बन रही है. विभाग में दूसरे रोगों से कहीं ज्यादा पथरी के ऑपरेशन इसके गवाह हैं. यानि सभी तरह के आपरेशन मिला लिए जाएं तो सिर्फ पथरी के ही 60 फीसदी सर्जरी की जा रही हैं. 40 फीसदी में अन्य सभी तरह की सर्जरी शामिल हैं. इसे भी पढ़ें: पोषक तत्वों की दुकान है यह सुपरफूड, डायबिटीज के लिए वरदान, चेहरा भी दिखेगा जवां! चाय या काफी आज ही छोड़े आगरा की डाइटिशियन शिल्पा अग्रवाल के अनुसार चाय और काफी शरीर को बहुत तेजी से डी-हाइड्रेट करते हैं. यानि शरीर के हर हिस्से से पानी निकालकर बाहर कर देते हैं. जिस तेजी से शरीर में पानी की कमी होती है. इसलिए चाय-कॉफी पीने के थोड़ी ही देर बाद पेशाब आता है. ऐसे में शरीर से फ्लूड निकल जाता है. स्टोन को विकसित करने में कम पानी की बड़ी भूमिका रहती है. ऐसा देखा गया है कि जो लोग पानी कम पीते हैं या जिनकी बॉडी डिहाइड्रेट रहती है, उसमें पथरी बनने की संभावना ज्यादा पाई जाती है. तभी ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है. Tags: Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : September 24, 2024, 10:31 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed