गर्मियों में रोज पिएं ये जूस कब्ज और एसिडिटी मिनटों में हो जाएगी गायब!

Bael Juice Benefits: प्रोफेसर माखन लाल के अनुसार बेल का शरबत सेहत के लिए कई मायनों में लाभदायक है.इस शरबत के नियमित सेवन से न केवल गर्मियों में शीतलता का अनुभव होता है, बल्कि यह इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी सहायक होता है.

गर्मियों में रोज पिएं ये जूस कब्ज और एसिडिटी मिनटों में हो जाएगी गायब!
ऋषभ चौरसिया/लखनऊः गर्मी के दिनों में हम अपनी दिनचर्या में कई तरह के बदलाव करते हैं ताकि तेज धूप और गर्मी से बच सकें. इस मौसम में हम खासतौर पर वो चीजें खाना-पीना पसंद करते हैं जो ठंडक पहुंचाएं. ऐसी ही एक लोकप्रिय और ठंडी तासीर वाली चीज है बेल का शरबत.गर्मियों में बेल का शरबत पीना न केवल शरीर को ठंडा रखता है बल्कि कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है. आइए,जानते हैं इस खास पेय के बारे में जो गर्मियों में हर किसी का पसंदीदा होता है. लखनऊ राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य और डीन प्रोफेसर माखन लाल के अनुसार बेल का शरबत सेहत के लिए कई मायनों में लाभदायक है. इस शरबत के नियमित सेवन से न केवल गर्मियों में शीतलता का अनुभव होता है,बल्कि यह इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी सहायक होता है. जबकि,बेल का शरबत रक्त को भी शुद्ध करता है. पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता प्रोफेसर माखन लाल बताते है वजन नियंत्रण में भी बेल का शरबत काफी सहायक होता है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है. इसे पीने के बाद पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है,जिससे बार-बार भूख नहीं लगती. यदि आपको पेट संबंधी समस्याएं जैसे कि एसिडिटी या कब्ज की दिक्कत हो,तो इसका सेवन विशेष रूप से फायदेमंद रहेगा. ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करते बेल का शरबत उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों के लिए भी उपयुक्त है क्योंकि यह लिपिड प्रोफाइल और ट्राइग्लिसेराइड्स को नियंत्रित करने में मदद करता है. गर्मियों में इसका सेवन डिहाइड्रेशन से बचाव करने में भी लाभकारी होता है, क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और लू से बचाता है.जबकि,डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेल का शरबत विशेष रूप से लाभकारी माना जाता है,क्योंकि इसमें नेचुरल लैक्सेटिव्स होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करते है. Tags: Health News, Local18FIRST PUBLISHED : May 5, 2024, 09:14 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed