पीएम मोदी ने पहली योजना से ही लगा दिया था मास्‍टर स्‍ट्रोक कायल है दुनिया

Jan Dhan Yojana : जीरो बैलेंस पर खाते खोलने वाली जनधन योजना के आज 10 साल पूरे हो गए हैं. यह मोदी सरकार की सबसे सफल योजना बताई जा रही है, जिसकी तारीफ विपक्ष के अलावा दुनियाभर ने की है. इसका फायदा 53 करोड़ लोगों को मिला.

पीएम मोदी ने पहली योजना से ही लगा दिया था मास्‍टर स्‍ट्रोक कायल है दुनिया
हाइलाइट्स जनधन योजना पीएम मोदी की पहली घोषणा थी. इसकी शुरुआत 28 अगस्‍त, 2014 को हुई थी. योजना का फायदा 53 करोड़ लोगों को हो चुका है. नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में पहली बार केंद्र सरकार की कमान संभाली, तभी से उनके मन में कुछ बड़ा करने की योजना चल रही थी. प्रधानमंत्री पद संभालने के महज 2 महीने बाद ही पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से पहली घोषणा कर दी जो मास्‍टर स्‍ट्रोक साबित हुई. पीएम मोदी की इस पहली योजना की तारीफ पूरी दुनिया में हो रही है. इतना ही नहीं विपक्ष ने भी इसकी खूब तारीफ की है. 10 साल पहले शुरू हुई इस योजना का अब तक करीब 53 करोड़ लोगों को फायदा मिल चुका है. आपको याद दिला दें कि 15 अगस्‍त, 2014 को पीएम मोदी ने जब स्‍वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से अपना पहला संबोधन दिया तो उन्‍होंने 2 योजनाओं का जिक्र किया था. इसमें पहली थी जनधन योजना और दूसरी स्किल इंडिया मिशन. आज यह दोनों ही योजनाएं 10 साल पूरी कर चुकी हैं. इसमें सबसे सफल रही जनधन योजना का फायदा अब तक 53 करोड़ लोगों को मिल चुका है. इस खाते में किसी भी व्‍यक्ति को मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं. Today, we mark a momentous occasion— #10YearsOfJanDhan. Congratulations to all the beneficiaries and compliments to all those who worked to make this scheme a success. Jan Dhan Yojana has been paramount in boosting financial inclusion and giving dignity to crores of people,… pic.twitter.com/VgC7wMcZE8 — Narendra Modi (@narendramodi) August 28, 2024

पीएम मोदी ने की तारीफ
योजना के 10 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी तारीफ की है. उन्‍होंने ट्वीट किया, ‘आज हमारे लिए यादगार दिन है. जनधन योजना के 10 साल पूरे होने पर सभी लाभार्थियों को बधाई और उन सभी लोगों का आभार‍ जिन्‍होंने इसे सफल बनाने में अपना योगदान दिया है. वित्‍तीय समावेशन को बढ़ाने में इस योजना का बड़ा योगदान है. इसने देश के करोड़ों लोगों को सम्‍मान दिलाया, खासकर महिलाओं को.’

खाली खाते से पैसे निकालने की सुविधा
जनधन खातों के कई फायदे हैं, लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा इस बात को लेकर है कि खाताधारक के अकाउंट में एक भी पैसे नहीं हैं तो भी वह इस खाते से 10 हजार रुपये तक निकाल सकता है. इसका मकसद किसी मुसीबत में खाताधारक को तत्‍काल आर्थिक सहायता पहुंचाना है. हर खाते पर 10 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाती है. इसका इस्‍तेमाल खाताधारक कभी भी कर सकता है और बाद में मामूली ब्‍याज के साथ पैसे वापस कर सकता है.

धांधली रोकने में मददगार
मोदी सरकार का कहना है कि जनधन खाते ने सबसे बड़ा योगदान सरकारी योजनाओं में धांधली रोकने पर किया है. आज लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं की राशि सीधे उनके खाते में डाल दी जाती है. इससे बिचौलियों का बाजार खत्‍म हो गया और सरकार का पैसा अब सीधे जरूरतमंदों को मिल रहा है. पहले इसका बड़ा हिस्‍सा बिचौलिए खा जाते थे.

Tags: Business news, Jan Dhan Account, Narendra modi, PM Modi