गंगा सप्तमी पर राशि अनुसार करें इन मंत्रों का जप नष्ट हो जाएंगे सभी पाप

हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार भगीरथ के पूर्वजों को उद्धार करने हेतु गंगा वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी के दिन धरती लोक पर अवतरित हुईं थी. अगर आप भी पापों से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो गंगा सप्तमी तिथि के दिन गंगा नदी में स्नान करें. इसके बाद विधि पूर्वक मां गंगा की पूजा करें. साथ ही पूजा के समय मां गंगा के नामों का मंत्र जाप करें.

गंगा सप्तमी पर राशि अनुसार करें इन मंत्रों का जप नष्ट हो जाएंगे सभी पाप
अयोध्या: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल वैशाख महीने की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को गंगा सप्तमी मनाई जाती है. इस साल गंगा सप्तमी 14 मई को है. नाम के अनुसार यह पर्व मां गंगा को समर्पित है. इस दिन सुबह स्नान के बाद जातक मां गंगा की पूजा करते हैं. धार्मिक मान्यता है कि गंगा सप्तमी के दिन गंगा स्नान करने से 7 जन्मों में किए गए पाप नष्ट हो जाते हैं. साथ ही जातकों के सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है. हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार में भगीरथ के पूर्वजों को उद्धार करने हेतु मां गंगा वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी के दिन धरती लोक पर अवतरित हुईं थी. अगर आप भी अनजाने में किए गए पापों से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो गंगा सप्तमी तिथि के दिन गंगा नदी में स्नान करें. इसके बाद विधि पूर्वक मां गंगा की पूजा करें. साथ ही पूजा के समय मां गंगा के नामों का मंत्र जाप करें. दरअसल अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि इस वर्ष गंगा सप्तमी का पर्व 14 मई को मनाया जाएगा. गंगा सप्तमी का पर्व मां गंगा को समर्पित होता है. इस दिन सनातन धर्म को मानने वाले लोग गंगा में स्नान करते हैं और विधि विधान पूर्वक माता गंगा की पूजा आराधना करते हैं. उनके मंत्रों का जाप करते हैं. अगर जातक राशि के अनुसार मां गंगा के मंत्रों का जाप करें तो इससे जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. साथ ही 7 जन्मों मे किए गए सभी तरह के पाप नष्ट हो जाते हैं. राशि अनुसार मंत्र जप ⦁ मेष राशि: मेष राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन ”ॐ गंगायै नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए ⦁ वृषभ राशि : वृषभ राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन ”ॐ सुघोषायै नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए ⦁ मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन ”ॐ भागीरत्यै नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए ⦁ कर्क राशि: के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन ”ॐ जाह्नव्यै नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए ⦁ सिंह राशि: सिंह राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन ”ॐ अव्ययायै नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए ⦁ कन्या राशि: कन्या राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन ”ॐ निरञ्जनायै नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए ⦁ तुला राशि: तुला राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन ”ॐ सावित्र्यै न” मंत्र का जाप करना चाहिए ⦁ वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन ”ॐ रम्यायै नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए ⦁ धनु राशि: धनु राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन ”ॐ श्रीमत्यै नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए ⦁ मकर राशि: मकर राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन ”ॐ त्रिवेण्यै नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए ⦁ कुंभ राशि : कुंभ राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन ”ॐ नन्दिन्यै नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए ⦁ मीन राशि: मीन राशि के जातकों को गंगा सप्तमी के दिन ”ॐ शशिशेकरायै नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18, Religion 18FIRST PUBLISHED : May 10, 2024, 08:11 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed