चुनावी सभा में पीएम मोदी के अपशब्द बोलने दावा निकला फेक एडिटेड वीडियो वायरल

चुनावी सभा में पीएम मोदी के अपशब्द बोलने दावा निकला फेक एडिटेड वीडियो वायरल
Vishvas News Fact Check: लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान को लेकर चुनाव प्रचार चल रहा है. चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने एक चुनावी कार्यक्रम में संबोधन के दौरान कथित तौर पर अपशब्द का इस्तेमाल किया. विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे फेक और चुनावी दुष्प्रचार पाया. जांच के दौरान यह भी पाया कि वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है, जिसमें भाषण के एक निश्चित टाइमफ्रेम वाले क्लिप को एडिट कर एक लूप का निर्माण कर दिया गया है, जिसे सुनने से अपशब्द का भ्रम पैदा होता है. ऑरिजिनल भाषण 21 अप्रैल 2019 का है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के पाटन में पानी की समस्या और उसके समाधान को लेकर बात करते हुए बांध निर्माण और देश में नए जल मंत्रालय के गठन की बात कही थी. क्या है मामला सोशल मीडिया यूजर ‘जनक्रांति हापुड़’ ने वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए लिखा है, “‘पर्पसफुली’ इतनी शालीन भाषा मंच से बोलता है, या ससुरा महज संयोग है? #boycutt_bjp #Loksabhaelections2024 #अंधभक्तमुक्तभारत.” फैक्ट चेक विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि वायरल वीडियो क्लिप कुछ सेकेंड का है, जिस पर ‘द क्विंट’ का लोगो लगा हुआ है. वायरल वीडियो क्लिप के की-फ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ‘द क्विंट’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला. दी गई जानकारी के मुताबिक, यह गुजरात के पाटन में हुई 2019 की रैली का है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया था. इसके बाद हमने की-वर्ड सर्च की मदद ली और यह वीडियो बीजेपी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर मिला, जिसके मुताबिक, यह 21 अप्रैल 2019 को गुजरात के पाटन में हुई जनसभा का है. इस वीडियो क्लिप में उस अंश को सुना जा सकता है, जिसे वायरल क्लिप में शामिल किया गया है. चूंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह भाषण गुजराती भाषा में हैं, इसलिए संबंधित अंश के अनुवाद के लिए हमने हमारे सहयोगी गुजराती जागरण की टीम से मदद ली. गुजराती जागरण की तरफ से हमें मोदी के इस भाषण के अंश का गुजराती और हिंदी टेक्स्ट मुहैया कराया गया, जो इस प्रकार है: “મોદીએ કહ્યું હતું કે આ વખતે અમારી નવી સરકાર બનશે 23મી તારીખે સાંજે 23મી મે ચૂંટણીના પરિણામ આવશે. સરકાર બનશે પાણીની અલગ મંત્રાલય હશે અને આખા દેશમાં લોકો એમ કહેશે ભવિષ્યમાં લડાઈઓ પાણીની થશે એલાભાઈ બધા કહો છો પાણીની લડાઈ થવાની છે તો અમે અત્યારથી પાણી પહેલા પાળ કેમ ન બાંધીએ. અમારે તો ગુજરાત વાળાઓને શિખવાડ્યું છે કે પાણી પહેલા પાળ બાંધો.” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बार हमारी नई सरकार 23 मई की शाम को बनेगी और चुनाव के नतीजे आएंगे. सरकार बनेगी, अलग जल मंत्रालय होगा और देशभर में लोग कहते हैं कि भविष्य में पानी को लेकर युद्ध होंगे…अरे भाई सब कह रहे हैं की पानी को लेकर युद्ध होगा तो हम अबसे पानी से पहले बांध क्यूं न बांधे….हमने गुजरात के लोगों को पानी से पहले बांध बनाना सिखाया है. PM Modi addresses public meeting in Patan, Gujarat. Dial 9345014501 to listen LIVE. #IndiaBoleNaMoPhirSe https://t.co/EyRI3Lvj6v — BJP (@BJP4India) April 21, 2019

स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषण में पानी की समस्या और समाधान के बारे में बात कर रहे थे. वायरल वीडियो क्लिप को लेकर गुजराती जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कपूरिया ने बताया, “ऑरिजिनल वीडियो क्लिप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पानी की समस्या और उसके समाधान को लेकर बात कर रहे हैं. इसमें कहीं से भी किसी तरह के अपशब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया है.”

वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड है, जिसमें भाषण के एक निश्चित टाइमफ्रेम वाले क्लिप को एडिट कर एक लूप (समान वीडियो क्लिप को बार-बार कॉपी पेस्ट कर) का निर्माण कर दिया गया है, जिसे सुनने से अपशब्द का भ्रम पैदा होता है.

(This story was originally published by Vishvas News. Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by jharkhabar.comindia.com staff)

Tags: Fact Check, Fake news, Latest viral video, Loksabha Elections, Narendra modi