जब एक ही पटरी पर आ गई चार-चार ट्रेन सकते में आ गए लोग फिर रेलवे ने दिया जवाब

ओडिशा के लिंगराज स्टेशन पर एक ही ट्रैक पर चार ट्रेन आ जाने से अफरातफरी मच गई. लोगों ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया. हालांकि ईस्ट कोस्ट रेलवे ने ट्वीट कर जानकारी दी कि ऑटो ब्लॉकिंग सेक्शन होने की वजह से ऐसा हो सकता है इसमें कोई दिक्कत नहीं है.

जब एक ही पटरी पर आ गई चार-चार ट्रेन सकते में आ गए लोग फिर रेलवे ने दिया जवाब
भुवनेश्वर. ओडिशा के भुवनेश्वर में शुक्रवार को एक रेलवे की बड़ी लापरवाही देखने को मिली. लिंगराज स्टेशन पर एक ही ट्रैक पर चार ट्रेनें आ गईं, जिसके बाद काफी अफरा तफरी मच गया. अच्छी बात ये रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ. रेलवे प्रशासन ने घटना की जांच शुरू कर दी है. ईस्ट कोस्ट रेलवे (ECR) ने इस मामले पर सफाई दी है. घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. ईस्ट कोस्ट रेलवे के पीआरओ निहार रंजन मोहंती ने सफाई देते कहा, ‘चूंकि लिंगराज स्टेशन एक ऑटो ब्लॉकिंग सेक्शन है, इसलिए इस पर एक साथ कई ट्रेनें चल सकती हैं. ईस्ट कोस्ट रेलवे ने कहा है कि किसी प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं किया गया और सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई है.’ कमरे से रोज आती थी खटखट की आवाज, अंदर चल रहा था वन टू का फोर वाला खेल, तभी पहुंची पुलिस, फिर… कोई गलती नहीं हुई Once again a major train accident was averted in Odisha चार रेलगाड़ी एक ही पटरी पर pic.twitter.com/LR8VSxf5XU — Deep Raj Deepakᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠᅠ (@DeepRajDeepak1) July 27, 2024

मोहंती ने आगे कहा कि सुरक्षा नियम के अनुसार एक पटरी पर चार ट्रेन आ सकती हैं, इसमें कुछ गलत नहीं है. यह ट्रेन के सिग्नल ब्लॉकिंग सिस्टम के दौरान होता है और इसमें कुछ गलत नहीं है. वहीं, कुछ दिन पहले भुवन्श्वर में ही एक माल गाड़ी के दो डिब्बे ट्रैक से उतर गए थे. हालांकि, इसमें किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ था.

ऑटोमैटिक ब्लॉक सिस्टम
रेलवे ने बताया कि ऑटोमैटिक ब्लॉक एक ऐसी प्रणाली है जिसमें ट्रेनों की आवाजाही स्टॉप सिग्नल द्वारा नियंत्रित होती है. सिग्नल से गुजरने वाली ट्रेनों द्वारा स्वचालित रूप से संचालित होती हैं. गौरतलब है कि ओडिशा के भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार को तड़के अंगुल जा रही एक मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतर गए थे. ईस्ट कोस्ट रेलवे के डिविजनल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) एचएस बाजवा ने कहा था कि इस दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ. दोनों डिब्बे को पटरी पर ला दिया गया है और सेवा सुचारू रूप से चल रही है.

Tags: Indian railway, Odisha news