NASA ने शेयर की प्लूटो की बेहद शानदार तस्वीर आपने देखी क्या

Image Of Pluto: प्लूटो को कभी सौरमंडल का नौवां ग्रह माना जाता था. हालांकि, साल 2006 के बाद से प्लूटो को ग्रह की श्रेणी से हटा दिया गया और उसे बौना ग्रह (Dwarf Planet) कहा जाने लगा.

NASA ने शेयर की प्लूटो की बेहद शानदार तस्वीर आपने देखी क्या
Image Of Pluto: नासा ने शनिवार को अपने न्यू होराइजन्स अंतरिक्ष यान से ली गई प्लूटो के असली रंगों को दिखाते हुए फोटो शेयर की है. ये फोटो प्लूटो से 22,025 मील (35,445 किमी) की दूरी से ली गई. तस्वीर में प्लूटो का हार्ट दिख रहा है. साथ ही इसमें नाइट्रोजन और मीथेन से बना एक विशाल ग्लेशियर भी दिख रहा है. प्लूटो की सतह पानी, मीथेन और नाइट्रोजन से बनी बर्फ से ढकी हुई है. माना जाता है कि इसमें एक चट्टानी कोर और संभवतः एक गहरा महासागर है. नासा ने प्लूटो की सतह को फटा और गड्ढे से भरा बताया. साथ ही ये सफेद और भूरा-लाल दिख रहा था. बौने ग्रह के रूप में वर्गीकृत, प्लूटो 1,400 मील (2250 किमी) चौड़ा है. यानी अमेरिका की चौड़ाई का लगभग आधा या हमारे चंद्रमा की चौड़ाई का 2/3 है. -387°F (-232°C) के अपने औसत तापमान के साथ – प्लूटो की सतह पानी, मीथेन और नाइट्रोजन से बनी बर्फ से ढकी हुई है. View this post on Instagram A post shared by NASA (@nasa)

नासा के मुताबिक 3.7 बिलियन मील (5.9 बिलियन किमी) की दूरी पर परिक्रमा – न्यू होराइजंस प्लूटो की यात्रा करने वाला पहला अंतरिक्ष यान है और उम्मीद की जाती है कि वह कुइपर बेल्ट का पता लगाएगा. यानी एक ऐसा क्षेत्र जिसे हमारे सौर के निर्माण से बची हुई छोटी वस्तुओं से भरा माना जाता है.

प्लूटो को कभी सौरमंडल का नौवां ग्रह माना जाता था. हालांकि, साल 2006 के बाद से प्लूटो को ग्रह की श्रेणी से हटा दिया गया और उसे बौना ग्रह (Dwarf Planet) कहा जाने लगा. कई खगोलविदों का यह कहना है कि प्लूटो ग्रह ही होना चाहिए. इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (IAU) ने प्लूटो की स्थिति को एक बौने ग्रह के रूप में डाउनग्रेड कर दिया क्योंकि यह IAU द्वारा पूर्ण आकार के ग्रह को परिभाषित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले तीन मानदंडों को पूरा नहीं करता था.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें up24x7news.com हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट up24x7news.com हिंदी| Tags: Nasa, OMG NewsFIRST PUBLISHED : November 27, 2022, 17:51 IST