वास्तु दोष का कारण बन सकती हैं ये 4 चीजें अक्षय तृतीया से पहले घर से करें दूर

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी भी तीज-त्योहार के आगमन से पहले घरों में साफ-सफाई की जाती है. इस दौरान उन चीजों को घर से बाहर निकाला जाता है, जो नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हो. ऐसे में अक्षय तृतीया से पहले उन चीजों को निकाल दें, जो वास्तु दोष का कारण बन सकती है.

वास्तु दोष का कारण बन सकती हैं ये 4 चीजें अक्षय तृतीया से पहले घर से करें दूर
अयोध्या: सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का पर्व बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन सनातन धर्म को मानने वाले लोग सोने-चांदी जैसे आभूषण की खरीदारी करते हैं. जिस तरह होली और दीपावली और करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है. ठीक उसी प्रकार सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक इस वर्ष अक्षय तृतीया का पर्व 10 मई को मनाया जाएगा . धार्मिक मान्यता के मुताबिक इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा आराधना करने का विधान है. कहा जाता है इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा आराधना करने से जातक को धन संबंधित सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी भी तीज-त्योहार के आगमन से पहले घरों में साफ-सफाई की जाती है. इस दौरान उन चीजों को घर से बाहर निकाला जाता है, जो नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हो. ऐसे में अक्षय तृतीया से पहले उन चीजों को निकाल दें, जो वास्तु दोष का कारण बन सकती है. तभी आप अक्षय तृतीया पर बनने वाले योग का लाभ उठा सकते हैं. अक्षय तृतीया से पहले करें ये उपाय अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का पर्व बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और अक्षय तृतीया का पर्व इस वर्ष 10 मई को है. इस दिन ज्योतिष गणना के मुताबिक कुछ खास उपाय करने से माता लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती है. साथ ही अक्षय तृतीया के पहले घर से कुछ सामग्री निकलने से माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है. इन 5 चीजों को करें बाहर ⦁ सनातन धर्म में झाड़ू को बहुत शुभ माना जाता है. हर त्योहार पर इसकी पूजा की जाती है. घर में झाड़ू होने से परिवार में सुख समृद्धि का वास होता है इसलिए घर में कभी भी टूटी हुई झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. अक्षय तृतीया के पहले घर से झाड़ू को निकाल देना चाहिए. ⦁ अगर आपके घर में सूखे पौधे हैं तो अच्छे तृतीया के पहले सूखे पौधे को घर से बाहर निकाल देना चाहिए. घर में पौधा लगाना काफी शुभ माना जाता है. अगर घर में सूखा पौधा है और सूखा पौधा रखने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है. ⦁ किसी भी व्यक्ति को फटे हुए जूते नहीं पहनने चाहिए. ऐसा करने से धन की कमी होने लगती है. अक्षय तृतीया से पहले आप घर से फटे-पुराने जूते चप्पल को निकाल देना चाइए. इससे घर में पैसों की तंगी बनी रहती है ⦁ अगर आपके घरों में टूटी-फूटी अथवा बंद घड़ी है तो अच्छे तृतीया के पहले इसको घर से निकाल देना चाहिए क्योंकि समय लोगों के लिए बहुत ही कीमती होता है इसलिए घर में सही घड़ी का इस्तेमाल करें. Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18, Religion 18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : May 8, 2024, 15:20 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed