पितृ पक्ष में करें इन चीजों का दान पितर हो जाएंगे प्रसन्न मिलेगा आशीर्वाद

अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि 17 सितंबर से इस वर्ष पितृ पक्ष की शुरुआत हो रही है. पितृपक्ष में पूर्वजों के निमित्त श्राद्ध कर्मकांड और तर्पण करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है.

पितृ पक्ष में करें इन चीजों का दान पितर हो जाएंगे प्रसन्न मिलेगा आशीर्वाद
अयोध्या: हिंदू मान्यता के अनुसार पितृ पक्ष के दौरान पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए कुछ वस्तुओं का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे पूर्वज प्रसन्न होते हैं और पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि से पितृ पक्ष की शुरुआत होती है. इस वर्ष पितृपक्ष की शुरुआत 17 सितंबर से शुरू हो रही है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक इस दौरान परिजन अपने पूर्वजों के निमित्त श्राद्ध तर्पण और कर्मकांड जैसे कार्य करते हैं. कहा जाता है पितृपक्ष के दौरान ऐसा कार्य करने से पितरों का आशीर्वाद वंशजों पर बना रहता है. पितृपक्ष के दौरान श्राद्ध करने से पूर्वजों की आत्मा को शांति भी प्राप्त होती है. ज्योतिषीय गणना के अनुसार पितृपक्ष के दौरान दान पुण्य करने से दोगुना फल की प्राप्ति भी होती है. तो चलिए आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि पितृ पक्ष के दौरान किन चीजों का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. दरअसल अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि 17 सितंबर से इस वर्ष पितृ पक्ष की शुरुआत हो रही है. पितृपक्ष में पूर्वजों के निमित्त श्राद्ध कर्मकांड और तर्पण करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है. साथ ही इस दौरान दान पुण्य करने का भी विधान है. इस दौरान दान पुण्य करने से दोगुना फल की प्राप्ति होती है और पितरों का अपने वंशजों पर आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. हिंदू मान्यता के अनुसार पितृपक्ष के दौरान गौ का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इसका दान करने से जीवन में सुख और समृद्धि की वृद्धि होती है. इससे पितृ भी प्रसन्न होते हैं. पितृ पक्ष के दौरान गाय के घी का दान करना भी बेहद शुभ होता है. ऐसा करने से घर में सुख और शांति बनी रहती है. कुंडली से पितृ दोष भी समाप्त होते हैं. पितृपक्ष के दौरान गुड़ का दान करना चाहिए, ऐसा करने से पारिवारिक जीवन में खुशियों का आगमन होता है. गुड़ के दान से पूर्वज प्रसन्न होते हैं. साथ ही उनका आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. पितृपक्ष के समय चावल, तिल और गेहूं का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से पितृ दोष दूर करने में मदद मिलती है. साथ ही पूर्वज भी प्रसन्न होते हैं और अपने वंशज को आशीर्वाद भी देते हैं. Tags: Hindi news, Local18, Pitru Paksha, Religion 18FIRST PUBLISHED : September 5, 2024, 11:29 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed