कोलकाता में महिला डॉक्टर से हैवानियत पुलिस कमिश्नर बोले- रेप के बाद हुआ मर्डर

Kolkata Doctor Death: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक महिला डॉक्टर की रेप के बाद हुई हत्या का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है. बीजेपी ने इस मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग की है. वहीं मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने शहर में विरोध प्रदर्शन किया.

कोलकाता में महिला डॉक्टर से हैवानियत पुलिस कमिश्नर बोले- रेप के बाद हुआ मर्डर
कोलकाता. पश्चिम बंगाल के कोलकाता में शुक्रवार सुबह आरजी कर मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी इमारत की चौथी मंजिल पर रहस्यमय परिस्थितियों में एक महिला डॉक्टर का अर्धनग्न शव मिला. पीड़िता मेडिकल कॉलेज की पोस्ट ग्रेजुएट की द्वितीय वर्ष की छात्रा थी. वह परिसर की तीसरी मंजिल पर सेमिनार हॉल के अंदर मरी पाई गई. वह गुरुवार रात ड्यूटी पर थी. शनिवार को मामले में संजय रॉय नामक एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है. कोलकाता के पुलिस कमिश्नर विनीत कुमार गोयल ने शनिवार को पुष्टि की कि छात्रा यौन उत्पीड़न की शिकार थी. उन्होंने कहा कि मामले की जांच के लिए पुलिस ने एसआईटी गठित की है. न्यायिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पोस्टमार्टम हुआ. उन्होंने पीड़ित के परिवार को यह कहते हुए भरोसा भी दिया कि अगर उन्हें लगता है कि मामले की जांच किसी अन्य एजेंसी से करवानी चाहिए, तो पुलिस इसके लिए भी तैयार है. अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मुरली धर ने कहा कि ‘हमने धारा 103 (1) और 64, बीएनएस (भारतीय न्याय संहिता) 2023 के तहत मामला दर्ज किया है. यह हत्या के साथ-साथ यौन उत्पीड़न का मामला है. हमारी जांच पारदर्शी तरीके से सही दिशा में चल रही है. आगे जो भी घटनाक्रम होगा, हम आपको कानून के अनुसार बता देंगे.’ #WATCH | RG Kar Medical College and Hospital incident | Kolkata, West Bengal: Additional Commissioner of Police Murli Dhar says, “We have registered a case under Section 103 (1) and 64, BNS (Bharatiya Nyaya Sanhita) 2023. It is a case of homicide as well as sexual assault. Our… pic.twitter.com/kd5T9vzgyG — ANI (@ANI) August 10, 2024

छात्रों का विरोध
आरजी कर मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने जघन्य अपराध के विरोध में महानगर में कैंडल मार्च निकाला. जूनियर डॉक्टरों के एक वर्ग ने भी घोषणा की है कि वे अस्पताल में व्याप्त सुरक्षा की कमी के कारण काम नहीं करेंगे. प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने यह भी दावा किया कि अस्पताल का केवल आपातकालीन वार्ड ही खुला रहेगा. आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पीजीटी डॉक्टरों ने इमरजेंसी वार्ड को छोड़कर सभी विभागों में काम बंद कर दिया है. कई छात्र संगठनों ने भी महिला की मौत की तेज जांच की मांग करते हुए रैली निकाली. फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने जेपी नड्डा को आरजी कर मेडिकल कॉलेज में हुई घटना के बारे में पत्र लिखा. उन्होंने कहा है कि अगर 24 घंटे के भीतर कार्रवाई नहीं की गई तो वे सेवाएं बंद करने सहित कार्रवाई को आगे बढ़ाएंगे.

भाजपा ने सीबीआई जांच की मांग की
विपक्षी भाजपा ने सीबीआई जांच और केंद्र सरकार के अस्पताल में शव का दोबारा पोस्टमार्टम कराने की मांग की है. भाजपा विधायक अग्निमित्र पॉल ने आरोप लगाया कि अगर राज्य व्यवस्था के तहत पोस्टमार्टम किया गया तो सच्चाई दब जाएगी. भाजपा नेता अमित मालवीय ने राज्य की ममता बनर्जी सरकार पर अपराध छिपाने का आरोप लगाया. उन्होंने यह भी दावा किया कि कोलकाता पुलिस को महिला डॉक्टर की कथित हत्या को ‘ढंकने’ और ‘इसे आत्महत्या के रूप में दिखाने’ का निर्देश दिया गया था. वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को पीड़िता के माता-पिता से बात की.

चेहरे पर चोट, मुंह से खून… कोलकाता के मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर से ऐसी दरिंदगी, पोस्टमार्टम रिपोर्ट से कांप जाएगी रूह

मामले की जांच के लिए टीमें गठित
अस्पताल ने इस घटना के लिए 11 सदस्यीय जांच समिति गठित की है. इसके अलावा कोलकाता पुलिस ने अपराध की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है, जिसमें हत्या विभाग के सदस्य और अन्य लोग शामिल हैं. पीड़िता के पिता ने आरोप लगाया है कि परिसर के अंदर उसके साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई और ‘सच्चाई छिपाने’ की कोशिश की जा रही है.

Tags: Girl rape, Kolkata News, Kolkata news today, Kolkata Police