11 फुट लंबा-67 KG वजनी कोबरा छिपकली का पीछा करते हुए घर में मारी एंट्री

मॉनिटर लीजर्ड अपने आप में बेहद खतरनाक जानवर है. ऐसे में जब उसका सामना किंग कोबरा से हुआ तो एक परिवार की जान पर बन आ गई. कोबरा इस जंग में भारी पड़ा और मॉनिटर लीजर्ड को जान बचाकर भागना पड़ा.

11 फुट लंबा-67 KG वजनी कोबरा छिपकली का पीछा करते हुए घर में मारी एंट्री
हाइलाइट्स किंग कोबरा को बेहद खतरनाक सांप माना जाता है. मॉनिटर लीजर्ड भी कम खतरनाक नहीं होती है. दोनों की जंग का शिकार एक परिवार बन गया. नई दिल्‍ली. सांप चाहे कोई भी हो, उसे देखते ही लोगों में दहशत आना लाजमी है. जब बात किंग कोबरा की हो तो फिर उसे देखकर डर के माहौल को समझा ही जा सकता है. 11 फुट लंबा कोबरा ओडिशा के मयूरभंज जिले के रहने वाले एक युवक के घर में जा घुसा. घर में परिवार के सभी सदस्‍य मौजूद थे. ऐसा नहीं कि यह किंग कोबरा गलती से घर में घुस आया हो. वो बेहद खतरनाक मॉनिटर लीजर्ड का शिकार करते वक्‍त अपना फन फैलाकर घर के अंदर दाखिल हुआ. सांप को इस कदर गुस्‍से में देखकर घर के सदस्‍य भी डर गए. हालांकि गनीमत रही कि इस घटना में कोई अनहोनी नहीं हुई. इस वक्‍त सोशल मीडियापर इस घटना का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे रेस्‍क्‍यू टीम किंग कोबरा को घर से बाहर पकड़कर ले जा रही है. बताया गया कि यह घटना ओडिशा के मयूरभंज जिले के बंगरा गांव की है. घर से पकड़े गए 11 फुट लंबे किंग कोबरा को बाद में वन अधिकारियों ने मंगलवार सुबह जिले के डुकरा वन्यजीव रेंज में छोड़ दिया. अधिकारियों के अनुसार सांप का वजन 6.7 किलोग्राम था. कोबरा को लगा कि मॉनिटर लीजर्ड इसी घर में भागकर छिपी है. यही वजह है कि वो अंदर आ गया, लेकिन ऐसा नहीं था. यह भी पढ़ें:- बाइडेन को नहीं भा रहा नेतन्‍याहू का गुरूर! क्‍या इजरायल बंधकों को नहीं बचा सकता था? हमास ने कर द‍िया खुलासा #WATCH | Odisha | 11-ft long King Cobra snake was rescued from a house in Bangra village yesterday and released into the Dukra wildlife range, in Mayurbhanj this morning (Visuals Source: DFO) pic.twitter.com/rYsFtM63OQ — ANI (@ANI) September 3, 2024

जंगल में छोड़ा गया किंग कोबरा
बारीपदा वन प्रभाग के पिथाबाटा रेंज के रेंज अधिकारी श्रीकांत मोहंती ने न्‍यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान कहा, “कल शाम करीब 6.30 बजे हमें सूचना मिली कि बंगरा गांव में एक घर में किंग कोबरा घुस आया है. सूचना मिलने पर हमने तुरंत कुछ अनुभवी स्‍नेक रेस्‍क्‍यू टीम के साथ एक टीम को गांव में भेजा. सांप 11 फीट लंबा था और उसका वजन 6.7 किलोग्राम था. रीजनल पशु चिकित्सक द्वारा जांच के बाद, सांप को आज सुबह उसके नेचुरल होम (जंगल) में छोड़ दिया गया. जिस व्यक्ति के घर में सांप घुसा था, उसके अनुसार सांप मॉनिटर छिपकली का पीछा करते हुए घर में घुसा था.”