मां के भरोसे के आगे पस्त हुआ यमराज पाताल लोक में मौत को मात दे लौट आया बच्चा!

मां के भरोसे और विश्वास के आगे दुनिया की हर ताकत पश्त हो जाती है. एक ऐसी ही घटना सामने आई है जिसमें एक मां के भरोसे के आगे यमराज भी पश्त हो गया. उसका भरोसा ही ऐसा था कि बच्चा पाताल लोक से सलामत लौट आया.

मां के भरोसे के आगे पस्त हुआ यमराज पाताल लोक में मौत को मात दे लौट आया बच्चा!
कहते हैं न कि इस धरती पर हर समय और जगह भगवान नहीं रह सकता, इसलिए उसने अपने समस्त जीवों के लिए ‘मां’ बनाया. यह बात एक बार फिर 100 फीसदी सही साबित हुई है. एक मां अपने बच्चे की सलामती के लिए दुनिया की हर ताकत से लड़ सकती है और उस पर जीत हासिल कर सकती है. कुछ ऐसा ही हुआ है तमिलनाडु के नीलगिरी के जंगलों में. एक मां के भरोसे और विश्वास के सामने यमराज पराजित हो गया. उसका बच्चा पाताल लोक में मौत को मात देकर सलामत उसके पास लौट आया. मौत के मुंह से बच्चे के लौटने तक एक बेजुबान मां अपनी जगह पर डटी रही. मानों वह अंदर ही अंदर यमराज से युद्ध कर रही हो. वह सवाल कर रही हो कि आखिर तुम मेरे बच्चे को साथ ऐसा कैसे कर सकते हो? उसको इस दुनिया में आए अभी कुछ ही दिन तो हुए है. उसका क्या कसूर है? फिर यमराज को भी उस मां के सवालों और भरोसे के आगे झुकना पड़ा. तमिलनाडु के जंगल की घटना दरअसल, यह पूरी कहानी एक बेजुबान जीव की है. तमिलनाडु के नीलगिरी के जंगलों में एक हाथी अपने परिवार के साथ भ्रमण कर रहा था. तभी उसका एक छोटा बच्चा 30 फुट गहरे कुएं में गिर गया. इसके बाद वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने 10 घंटे की मशक्कत के बाद उसे निकाल लिया. अधिकारियों के मुताबिक, यह घटना गुडलूर के पास कोलापल्ली में बुधवार तड़के हुई. स्थानीय लोगों ने वन विभाग को सूचित किया, जिसके बाद बचाव अभियान शुरू किया गया. उन्होंने बताया कि, हाथी को सुरक्षित स्थान पर चढ़ाने के लिए कुएं के पास रास्ता बनाने के वास्ते दो खुदाई मशीनों को तैनात किया गया था. कुएं से सुरक्षित निकाले जाने के बाद हाथी का बच्चा जंगल में अपनी मां के साथ चला गया. एक अधिकारी ने बताया कि वन विभाग के अधिकारी हाथी के बच्चे की निगरानी कर रहे हैं और ऐसा तब तक करते रहेंगे जब तक वह अपने झुंड में शामिल नहीं हो जाता. लेकिन, वह जल्द ही परिवार के साथ मिल गया. उसकी मां और उसके परिवार के सदस्य उसको चारों तरफ से घेरकर रखे हुए थे. A very heartening news is coming in just now about the successful rescue and reunion of a juvenile elephant in Tamil Nadu. Tamil Nadu Foresters in Gudalur Forest Division in Nilgiris have successfully rescued a juvenile elephant from a 30 feet deep sand well in a farmland where… pic.twitter.com/alZTvmVIBD — Supriya Sahu IAS (@supriyasahuias) May 29, 2024

आईएएस ने शेयर किया वीडियो
इस घटना का वीडियो आईएएस ऑफिसर सुप्रिया साहू ने एक्स पर शेयर किया है. इसमें सबसे मार्मिक चीज यह है कि बच्चे को सुरक्षित बाहर निकाले जाने तक बेजुबान हाथी मां उसी जगह डटी रही. वह 10 घंटे से अधिक समय तक पूरा रेस्क्यू ऑपरेशन देखती रही. उसे देखकर ऐसा लग रहा था मानो वह सीधे यमराज को चुनौती दे रही है. वह यमराज से लड़ रही है. फिर उसके इसी भरोसे के कारण रेस्क्यू टीम ने भी कड़ी मशक्कत कर बच्चे को बचाने में अपनी जान लगा दी. रेस्क्यू टीम को भी एक बेजुबान मां के भरोसे को देखकर एक शाक्ति और भरोसा मिला. फिर वे अपने ऑपरेशन में सफल हो गए.

Tags: Ajab Gajab, OMG News