गर्मियों में इम्यूनिटी पावर बढ़ाता है कच्चा आम पेट और हड्डियों के लिए रामबाण

आम का मौसम आ गया है. फलों का राजा कहे जाने वाले आम को कच्चा या पका, दोनों ही रूपों में खाया जाता है. आयुर्वेद में पके आम के साथ-साथ कच्चे आम की खूबियों के बारे में भी बताया गया है.

गर्मियों में इम्यूनिटी पावर बढ़ाता है कच्चा आम पेट और हड्डियों के लिए रामबाण
धीर राजपूत/फिरोजाबाद. फलों का राजा कहे जाने वाले आम गर्मियों में सबकी पसंद होता है. पका हुआ आम हो या कच्चा, इसे दोनों ही रूपों में लोग पसंद करते हैं. कोई पके हुए आम का रस पीना पसंद करता है, तो किसी को कच्चे आम पसंद हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे आम खाने के भी फायदे हैं. जी हां, कच्चा आम गर्मियों में होने वाली कई बीमारियों से हमें बचाता है. यह लू और पेट की बीमारी के लिए रामबाण का काम करता है. अगर आप रोजाना कच्चा आम खाते हैं तो यह काफी फायदेमंद है. फिरोजाबाद के जिला अस्पताल स्थित आयुर्वेदिक अस्पताल में तैनात डॉ.कविता महेश्वरी पिछले 30 साल से आयुर्वेद के क्षेत्र में सेवा दे रही हैं. वह पिछले दस साल से फिरोजाबाद में तैनात हैं. इंदौर के आयुर्वेदिक संस्थान से चिकित्सा शास्त्र की पढ़ाई करने वाली डॉ. माहेश्वरी ने लोकल 18 को बताया कि गर्मियों में कच्चे आम खाने के कई सारे फायदे हैं. कच्चा आम हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. डॉ. कविता माहेश्वरी के मुताबिक कच्चे आम में विटामिन ए, बी, सी और विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है. गर्मियों में होने वाली बीमारियों जैसे लू लगना, पेट खराब होना आदि में यह रामबाण की तरह काम करता है. उन्होंने बताया कि कच्चे आम को खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. इसके अलावा कच्चा आम पेट की समस्या दूर करने में कारगर है. अगर इस आम का सेवन रोजाना किया जाए तो शरीर को काफी फायदा मिलता है. डिहाइड्रेशन में करें कच्चे आम का सेवन आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर कविता माहेश्वरी ने बताया कि गर्मी की वजह से लोगों को चक्कर आना और डिहाइड्रेशन की शिकायत होती है. इससे उनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता की भी कमी हो जाती है. लेकिन अगर कच्चे आम का सेवन आप करते हैं, तो इससे न केवल इम्युनिटी पावर बढ़ती है, बल्कि डिहाइड्रेशन से भी राहत मिलती है. कुछ लोग कच्चे आम को उबालकर उसके रस में मीठा या नमकीन मिलाकर पीना पसंद करते हैं. यह भी फायदेमंद है. Tags: Firozabad News, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : May 24, 2024, 19:06 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed