सावन शिवरात्रि पर इन 5 काम से करें तौबा नहीं तो भोलेनाथ हो सकते हैं नाराज

Sawan Shivratri 2024: सावन की शिवरात्रि 2 अगस्त दिन शुक्रवार को है. इस दिन व्रत रखने के साथ भगवान शिव के पूजा का विधान है. लेकिन इस दिन कई ऐसे काम है, जिनको करने की मनाई भी शास्त्रों में बताई गई है. आइए जानते हैं.

सावन शिवरात्रि पर इन 5 काम से करें तौबा नहीं तो भोलेनाथ हो सकते हैं नाराज
अभिषेक जायसवाल /वाराणसी: सावन महीने के चतुर्दशी तिथि को सावन की शिवरात्रि मनाई जाती है. इसका महत्व भी सावन के सोमवार के बराबर ही माना जाता है. इस बार सावन की शिवरात्रि 2 अगस्त दिन शुक्रवार को है. इस दिन व्रत रखने के साथ भगवान शिव के पूजा का विधान है. लेकिन, इस दिन कई ऐसे काम है जिनको करने की मनाई भी शास्त्रों में बताई गई है. आइए जानते है इसके बारे में काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय से. पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि अगर आप सावन के शिवरात्रि पर व्रत नहीं है, तो भी आपको एक समय भोजन का त्याग करना चाहिए. इससे व्रत के बराबर ही फल मिलता है. शिवरात्रि पर लहसुन- प्याज का न करें सेवन वैसे तो पूरे सावन मास में सात्विक भोजन ग्रहण करना चाहिए. लेकिन, आप यदि पूरे महीने परहेज नहीं कर पा रहे है तो आपको सावन के शिवरात्रि के लिए इसका पालन जरूर करना चाहिए. सावन के शिवरात्रि के दिन भूलकर लहसुन, प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए. वैवाहिक जीवन में आ सकती है मुश्किलें इतना ही नहीं मांस-मदिरा का भूलकर भी सेवन किया तो भोलेनाथ नाराज भी हो सकते हैं. आपके वैवाहिक जीवन में मुश्किलें भी आ सकती है. टूटी बेलपत्र न चढ़ाएं वैसे सावन के महीने में हर कोई भगवान शिव की उपासना करता है. उनकी पूजा और उपासना के दौरान भक्त उन्हें बेलपत्र भी चढ़ाते हैं. बेलपत्र चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बेलपत्र टूटा या खंडित नहीं होना चाहिए. झूठ बोलने से करें परहेज सावन के शिवरात्रि के दिन झूठ बोलने या किसी के बारे में झूठी शिकायत करने से भी बचना चाहिए. इससे भी भोलेनाथ आपसे रुष्ट हो सकते हैं. Tags: Local18, Sawan Month, Sawan somvar, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : August 1, 2024, 14:36 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed