100 साल बाद बन रहा अद्भुत संयोग गंगा स्नान से होगा दोगुना लाभ ऐसे करें पूजा

Ganga Dussehra 2024: काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि 16 जून रविवार के दिन गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ अमृत योग और रवि योग का अद्भुत संगम है.

100 साल बाद बन रहा अद्भुत संयोग गंगा स्नान से होगा दोगुना लाभ ऐसे करें पूजा
वाराणसी /अभिषेक जायसवाल: ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है. यह दिन पापों से मुक्ति और मोक्ष के साथ पितरों को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास होता है. इस दिन ही मां गंगा का स्वर्गलोक से पृथ्वी लोक पर आगमन हुआ था. इस बार गंगा दशहरा का पर्व 16 जून को मनाया जाएगा. इस दिन कई शुभ संयोग बन रहे हैं, जो गंगा स्नान का दोगुना फल देंगे. ज्योतिष गणना के मुताबिक करीब 100 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है. काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि 16 जून रविवार के दिन इस बार गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ अमृत योग और रवि योग का अद्भुत संगम है.इसके अलावा इस दिन हस्त नक्षत्र भी है.जो इसे और खास बनाता है.ऐसे में चार शुभ संयोग में गंगा दशहरा पर गंगा पूजन और स्नान से सभी मनोकामनाओं की सिद्धि होगी. पूरे दिन रहेगा रवि योग शुभ संयोग पंचांग के अनुसार, इस दिन सुबह 10 बजकर 23 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत योग होगा.इसके अलावा पूरे दिन रवि योग का शुभ संयोग मिलेगा. गंगा स्नान से मिलेगी हर तरह के पाप से मुक्ति धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान से शारीरिक- मानसिक और वाचिक तीनों तरह के पापों से मुक्ति मिलती है. संजय उपाध्याय के मुताबिक, इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर मन और मस्तिष्क को एकाग्र कर गंगा स्नान करना चाहिए. इस दौरान गंगा मैया से पितरों के मोक्ष और शांति की कामना करनी चाहिए.इसके साथ ही जाने अनजाने में खुद से हुए पापों के मुक्ति की प्रार्थना भी करनी चाहिए. ऐसा करने से गंगा मैया का आशीर्वाद जरूर प्राप्त होता है. Tags: Local18, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : May 27, 2024, 15:31 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed