सास-बहू में है खटपट हरियाली तीज पर करें ये उपायरिश्तों में आएगी मिठास!

Hariyali Teej 2024 : पंडित संजय उपाध्याय ने बताया किइस वर्ष हरियाली तीज का व्रत बुधवार, 07 अगस्त को है. जिन महिलाओं के वैवाहिक जीवन में परेशानी या परिवार में खटपट चल रही हो, उन सुहागिन स्त्रियों को इस दिन व्रत के साथ कुछ आसान उपाय भी जरूर अपनाने चाहिए.

सास-बहू में है खटपट हरियाली तीज पर करें ये उपायरिश्तों में आएगी मिठास!
वाराणसी: हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक वर्ष सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर हरियाली तीज का पर्व मनाया जाता है. इस वर्ष हरियाली तीज का व्रत बुधवार, 07 अगस्त को है. यह पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है. इस दिन भगवान शिव और पार्वती के पूजन का विधान है. इस दिन महिलाएं अपने पति के दीर्घायु, उत्तम स्वास्थ्य की कामना से व्रत रखती है. जिन महिलाओं के वैवाहिक जीवन में परेशानी या परिवार में खटपट चल रही हो, उन सुहागिन स्त्रियों को इस दिन व्रत के साथ कुछ आसान उपाय भी जरूर अपनाने चाहिए. आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…. काशी के प्रख्यात ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि हरियाली तीज के दिन हरे रंग का विशेष महत्व होता है .इस दिन जिनका वैवाहिक जीवन सुखमय नहीं होता और परिवार में कलह खासकर सास-बहू के बीच अनबन हो तो इस दिन बहुओं को अपने सास को हरे रंग की चूड़ी और कपडें को हरी टोकरी में रखकर उपहार स्वरूप उन्हें भेंट करना चाहिए. ये उपहार देने के बाद सास का पैर छूकर आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए. पूजा के दौरान चढ़ाएं ये सामान पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि इसके अलावा इस दिन शिव-पार्वती के पूजन का भी विधान है. इस दिन सुहागिन महिलाओं को शिव-पार्वती के पूजन के दौरान उन्हें 16 श्रृंगार का सामान जरूर अर्पित करना चाहिए. इसमें बिंदी, चूड़ी, मेकअप का सामान, अलता, मेहंदी जैसी चींजे जरूर शामिल करनी चाहिए. मेहंदी और आलता का जरूर करें प्रयोग पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि इसके अलावा इस दिन सुहागिन महिलाओं को हाथ में मेहंदी और पैर में लाल रंग का आलता जरूर लगाना चाहिए. इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है और घर से आर्थिक समस्याएं दूर होती है. इतना ही नहीं इससे वैवाहिक जीवन में मधुरता भी बढ़ती है. बता दें कि इस बार हरियाली तीज का व्रत 7 अगस्त को मनाया जाएगा. इस व्रत के दौरान झूला झूलने का भी विशेष महत्व होता है. इससे भी सौभाग्य में वृद्धि होती है. Tags: Dharma Aastha, Local18, Religion 18, Uttar Pradesh News Hindi, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : August 2, 2024, 14:41 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed