चमत्कारी है यह मंदिर! जमीन के नीचे से मिली थी मूर्ति बीमार सेवादार हो गए थे

Sihabhar kali Mandir: भारत में खास मंदिर बहुत सारे हैं. एक मंदिर तो इतना जादुई है कि मूर्ति तक जमीन के नीचे से मिली थी. इस मंदिर की कहानी सुन लोग हैरान रह जाते हैं.

चमत्कारी है यह मंदिर! जमीन के नीचे से मिली थी मूर्ति बीमार सेवादार हो गए थे
महाराजगंज: उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले में एक बड़ा वन क्षेत्र मौजूद है. इनमें बहुत से गांव और धार्मिक स्थल भी मौजूद है. इन मंदिरों की अपनी अलग-अलग कहानियां और मान्यताएं हैं. ऐसा ही एक मंदिर जिले के सीहाभार में स्थित है. इस मंदिर की कहानी भी बहुत दिलचस्प है. दूर-दूर से लोग इस मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं. सीहाभार काली मंदिर का परिसर काफी बड़ा है, जिसमें श्रद्धालु अपने धार्मिक अनुष्ठानों के लिए पहुंचते हैं. सीहाभार काली मंदिर की कहानी सीहाभार काली मंदिर की मुख्य मूर्ति जमीन की सतह से काफी नीचे है. मंदिर के सेवादारों में से एक उत्तम गिरी ने बताया कि बहुत से लोगों ने इस मंदिर को जमीन की सता के अनुसार बनाने की कोशिश की लेकिन उसमें वह पूरी तरह असफल रहे. उन्होंने बताया कि दूसरे मंदिरों की तरह इस मंदिर में स्थापना नहीं हुई है, बल्कि माता जी यहां जमीन से निकली है. उन्होंने यह भी बताया कि एक जमाने में यहां एक राजा हुआ करते थे. राजा ने मंदिर के सामने अपना महल बनवाने की भी कोशिश की थी, लेकिन उसमें वह सफल नहीं हो गए. परिसर में मौजूद है बहुत-सी मूर्तियां सीहाभार काली मंदिर के परिसर में बहुत सी मूर्तियां बनी हैं. मंदिर के सेवादार ने बताया कि यह मूर्तियां उन श्रद्धालुओं ने बनवाई हैं, जिनकी इस मंदिर से मनोकामनाएं पूरी हुई है. मंदिर के सेवादारों में से एक है राजकुमार. जो पहले बीमार थे, लेकिन जब से वह इस मंदिर में आए वह ठीक होने लगे हैं. इसके साथ ही वह अपना समय इस मंदिर की सेवा में देते हैं. इस मंदिर में लोग नरकट से बने रथ भी चढ़ाते हैं. अजब-गजब मंदिर बता दें कि सीहाभार काली मंदिर ही नहीं, भारत के हर राज्य में आपको कई सारे अजब-गजब मंदिर दिख जाएंगे. किसी मंदिर में देवी अपने चेहरे के भाव बदलती है, तो किसी मंदिर तो रोजाना सुबह कपाट खुलने से पहले ही पूजा हो चुकी होती है. यह सारी कहानियां लोगों को इन मंदिरों की ओर आकर्षित करती हैं. Tags: Hindu Temple, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : August 15, 2024, 08:53 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed