तो इस वजह से कम उम्र में बच्चों को लग रहा चश्मा विशेषज्ञ ने बताई पूरी बात

Kanpur News: नेत्र रोग विभाग द्वारा शहर के लगभग 55 स्कूलों के 10000 बच्चों की स्क्रीनिंग की गई है, जिसमें ज्यादातर बच्चों को चश्मा लगा है. कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज के नेत्र रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर शालिनी मोहन ने इसके पीछे की वजह बताई है.

तो इस वजह से कम उम्र में बच्चों को लग रहा चश्मा विशेषज्ञ ने बताई पूरी बात
कानपुर /अखंड प्रताप सिंह: आजकल छोटी उम्र में बच्चों की आंखों में चश्मा लग जाता है. कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज के नेत्र रोग विभाग द्वारा शहर के लगभग 55 स्कूलों के बच्चों की स्क्रीनिंग की गई है. इसमें ज्यादातर बच्चों की आंखों में चश्मे का पावर मिला है. जानिए क्या है इसके पीछे की मुख्य वजह. नेत्र रोग विभाग द्वारा शहर के लगभग 55 स्कूलों के 10000 बच्चों की स्क्रीनिंग की गई है, जिसमें ज्यादातर बच्चों को चश्मा लगा है. कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज के नेत्र रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर शालिनी मोहन ने बताया कि इसके पीछे की मुख्य वजह बच्चों का अत्यधिक फोन इस्तेमाल करना तो है ही. इसके साथ ही जब से कोरोना आया उसके बाद से बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस भी लेनी पड़ी. इस वजह से भी यह दिक्कत हुई है. यह प्रूवन स्टडी भी है. इसके साथ ही एक और मुख्य वजह यह भी है कि आजकल बच्चे धूप में बाहर नहीं निकलते हैं, जिस वजह से भी बच्चों की आंखों की ग्रोथ नहीं हो पा रही है. बच्चों को कम उम्र में चश्मा लग रहा है. इन बातों का रखें ध्यान डॉक्टर शालिनी मोहन ने बताया कि बच्चों को धूप में जरूर निकालना चाहिए. ऐसे में उनको विटामिन डी मिलता है. और उससे उनकी आंखों की ग्रोथ पूरी होती है. इसके साथ ही बच्चों की स्क्रीन टाइम को भी काम करना चाहिए. उन्हें कम से कम फोन इस्तेमाल करना चाहिए. जितना जरूरी हो उतना ही फोन इस्तेमाल करें. इसके साथ ही खाने पीने में भी काफी ध्यान देना चाहिए. क्योंकि, अगर बच्चों की आंखों में कम उम्र से ही दिक्कत हो जाती है, तो वह जीवन भर समस्या बनी रहती है. Tags: Health News, Kanpur news, Local18FIRST PUBLISHED : May 31, 2024, 13:46 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed