गन्ने का जूस भी कर सकता है आपको बीमार जानिए डॉक्टरों ने ऐसा क्यों कहा

Sugarcane Juice: गोरखपुर जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉक्टर राजेश बताते हैं कि बे मौसम बिक रहे गन्ने का रस सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. यह सेहत बनाने की जगह बिगाड़ सकता है.

गन्ने का जूस भी कर सकता है आपको बीमार जानिए डॉक्टरों ने ऐसा क्यों कहा
गोरखपुर /रजत भटृ: गर्मी का मौसम बढ़ते ही शहर में गन्ने के जूस बेचने वाले ठेले दिखने लगते हैं. ऐसे में लोग भी खूब गन्ने का जूस पीते हैं. लेकिन, डॉक्टर और एक्सपर्ट ने अपनी राय में बताया है कि गन्ने का जूस भी लोगों के लिए संक्रामक बीमारियों का कारण बन सकता है. इसलिए सड़क के किनारे बिकने वाले गन्ने के जूस और शिकंजी जैसे चीजों का कम से कम इस्तेमाल करें. गोरखपुर जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉक्टर राजेश बताते हैं कि बे मौसम बिक रहे गन्ने का रस सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. यह सेहत बनाने की जगह बिगाड़ सकता है. वह बताते हैं कि इन दिनों गन्ने का रस सड़क के किनारे खूब बिक रहा है. इस समय इन चीजों से परहेज करना चाहिए. वह गन्ने के रस का सेवन सीजन में ही करना चाहिए. तभी वह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. कोल्ड स्टोर से आने वाले गन्ने है हानिकारक जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉक्टर राजेश बताते हैं कि गन्ने के रस का इस्तेमाल गन्ने के सीजन में करना चाहिए. तभी वह लाभदायक होता है. जब भी गन्ने के जूस का सेवन करें तो, कोशिश करें वह बिल्कुल सादा हो उसमें कुछ न मिलाएं. डॉक्टर बताते हैं कि सड़क किनारें बिकने वाले गन्ने के जूस का सेवन लोग कर रहे हैं. यह सब गन्ना पुराना होता है, जिसे वह पानी से भिगोकर रखे रहते हैं. यह कोल्ड स्टोर से लाया गन्ना धूप में पकता है. वह पानी डालकर इसे नम किया जाता है. ऐसे में यह गन्ना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. साफ सफाई है बेहद जरूरी गर्मी के सीजन में लोग धूप से बचने के लिए गन्ने का जूस और कई तरह के फल का प्रयोग करते हैं. लेकिन, ऐसे में उन्हें साफ सफाई का बेहद ध्यान देना चाहिए. जिला अस्पताल के CMO डॉक्टर आशुतोष दुबे बताते हैं कि गन्ने के जूस का सेवन करने से पहले साफ सफाई का ध्यान देना चाहिए. साफ सफाई नहीं होने पर ‘Salmonella Typhi’ बैक्टीरिया एक्टिव हो जाते हैं. वह पेट में जाकर बैठ जाते हैं. इससे लोगों को डायरिया और तमाम तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही लोगों के लिवर पर भी असर पड़ता है. कई बार वह गंभीर बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं. इसलिए इस सीजन में फल और गन्ने के जूस जैसे चीजों का सेवन करने से पहले साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए. Tags: Gorakhpur news, Health, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : May 30, 2024, 09:46 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed