औषधीय गुणों का भंडार है यह बीज शरीर में भर देता है ताकत और भी हैं फायदे

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ सुनीता सोनल धामा ने बताया कि तुकमलंगा का पौधा अधिकतर मैदानी इलाकों में पाया जाता है. यह एक ऐसा बीज है, जिसको आसानी से कहीं से भी खरीद सकते हैं.

औषधीय गुणों का भंडार है यह बीज शरीर में भर देता है ताकत और भी हैं फायदे
आशीष त्यागी/बागपत. तुकमलंगा एक ऐसी औषधि है, जिसके इस्तेमाल से आप अपने वजन को तेजी से कम कर इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. यह शरीर को ताकत प्रदान करता है. यह फाइबर एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन का भंडार है. इसका नियमित इस्तेमाल शरीर को बीमारियों से दूर रखता है.  यह एक ऐसा बीज है, जो वजन कम करने के साथ शरीर में किसी भी प्रकार की कमजोरी नहीं आने देता है.  वहीं यह शरीर को डिटॉक्स करने का भी काम करता है. पोषक तत्वों का भंडार होता है तुकमलंगा आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ सुनीता सोनल धामा ने बताया कि तुकमलंगा का पौधा अधिकतर मैदानी इलाकों में पाया जाता है. यह एक ऐसा बीज है, जिसको आसानी से कहीं से भी खरीद सकते हैं. इसके बीज का अत्यधिक प्रयोग किया जाता है और इसके बीज को प्रयोग करना बहुत आसान होता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  यह मानव शरीर के लिए वरदान की तरह काम करता है. शरीर में लाता है ताकत, मोटापा करता है दूर यह पाचन तंत्र को ठीक रखते हुए पेट की सभी समस्याओं को ठीक करने का कार्य करता है. यह तेजी से वजन घटता है और शरीर में किसी भी प्रकार की कमजोरी नहीं आने देता. यह शरीर को बल प्रदान करता है और यह स्किन और बालों के लिए भी बहुत ही अच्छा माना जाता है. इसका उपयोग आप दूध के साथ कर सकते हैं. रात्रि में इसके बीज को भिगो दें, उसके बाद सुबह दही में मिलाकर दूध के साथ या फिर जूस के साथ इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल के साथ ही यह शरीर पर तेजी से असर करना शुरू करता है.  इसका उपयोग अत्यधिक मात्रा में भी नहीं करना चाहिए और चिकित्सकीय परामर्श के बाद ही इसका उपयोग करें. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 16:49 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed