विटामिन का भंडार है यह पेड़ लिवर को रखता है स्वस्थ नहीं आने देता है बुढ़ापा

मुरादाबाद के दयानंद डिग्री कॉलेज में वनस्पति विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सीमा ने बताया कि शहतूत में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई होता है. साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो बुढ़ापे को रोकता है.

विटामिन का भंडार है यह पेड़ लिवर को रखता है स्वस्थ नहीं आने देता है बुढ़ापा
पीयूष शर्मा/ मुरादाबाद: बहुत से पेड़ पौधे औषधीय दृष्टि से भी काफी कारगर माने जाते हैं. उन्ही में से एक है शहतूत का पेड़. यह एक ऐसा पेड़ है, जो औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके साथ ही कुटीर उद्योग में भी इसका उपयोग कर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. इसे लगाकर किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं. क्योंकि इस वृक्ष की टहनियों कई आइटम तैयार किए जाते हैं. इसके अलावा यह खेतों में लगने पर खड़ी फसल को गिरने से भी रोकता है. विटामिन का भंडार है यह पेड़ मुरादाबाद के दयानंद डिग्री कॉलेज में वनस्पति विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सीमा ने बताया कि शहतूत में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई होता है. साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो बुढ़ापे को रोकता है. अगर इसके पत्तों को पीसकर हम अपनी स्किन पर लगाएं, तो हमारी स्किन बहुत स्मूथ हो जाती है. फेसियल में इसके पत्ते काम आते हैं. यह विटामिन ए का बहुत अच्छा सोर्स है. इसलिए आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी यह कारगर होता है . वहीं शहतूत लिवर को मजबूत रखता है. कुटीर उद्योग को देता है बढ़ावा इस पेड़ टहनियां टोकरी बनाने के काम में आती हैं. इसलिए गांव देहात के लोगों के लिए यह कुटीर उद्योग का भी काम करता है. बहुत आसानी से इसे अपने खेतों के आसपास लगाया जा सकता है. इसके अलावा यह तेज हवा से जो फसल गिर जाती है, उसे रोकने का भी काम करता है. इसके अलावा शहतूत के पेड़ के ऊपर रेशम के कीड़ों को भी ग्रो करके उद्योग को बढ़ावा दे सकते हैं. शहतूत की पत्तियां ही खाकर रेशम के कीड़े जीवित रहते हैं. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : May 9, 2024, 09:43 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed