हजारों दवाओं को टक्कर देती है यह औषधि डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल को कर देगी छूमंतर!

Kashmiri Lahsun Ke Fayde: सेहतमंद रहने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी अपनाए जा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे एक जादुई औषधि के बारे में.

हजारों दवाओं को टक्कर देती है यह औषधि डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल को कर देगी छूमंतर!
बागपत: सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. थोड़ी-सी लापरवाही भी आपकी सेहत के लिए आफत बन सकती है. ऐसे में लोग दवाओं के साथ-साथ कुछ घरेलू उपाय भी अपनाते हैं. अगर आप भी अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं, तो कश्मीरी लहसुन आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. कई बीमारियों को गायब करने में यह आपकी मदद कर सकता है. साथ ही इसे खरीदने के लिए आपको भारी खर्च भी नहीं करना पड़ेगा. कश्मीरी लहसुन के फायदे कश्मीरी लहसुन एक ऐसी चीज है, जिसके नियमित सेवन से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. वहीं, इसको खाने से पेट के सभी विकार भी हो जाते हैं. इसमें व्यक्ति को स्वस्थ रखने के गुण होते हैं. इसके लगातार सेवन से आप अपने आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखेंगे. डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल से है बचाता आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर दीप्ति ने बताया कि कश्मीरी लहसुन का उपयोग काफी लाभदायक होता है. यह एक ऐसी सब्जी औषधि है, जिसका नियमित इस्तेमाल हर एक व्यक्ति को करना चाहिए. इसके नियमित इस्तेमाल से आजकल चलन में आ रही सबसे अधिक शुगर जैसी खतरनाक बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है. वहीं, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या भी आजकल सबसे अधिक होती है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी यह नियंत्रित करता है और खान-पान से होने वाली पेट की समस्या को भी यह दूर करता है, यह सब्जी औषधि है और वरदान के समान है. बुजुर्गों के लिए भी है फायदेमंद सुबह के समय खाली पेट दो से तीन कली इसके गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं. वहीं, सब्जी में डालकर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. रात्रि में भी 2 से 3 कली इसकी चबाकर पानी के साथ ली जा सकती है. यह तेजी से शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ डायबिटीज को नियंत्रित करता है. पेट के सभी विकारों को दूर करता है. इसका नियमित इस्तेमाल से यह खून को पतला करता है. बुजुर्गों को इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करना चाहिए. यह शरीर को चौंकाने वाले फायदे देता है. Tags: Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : August 29, 2024, 17:46 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed