औषधीय गुणों का कारखाना है यह फल डायबिटीज से लेकर हार्ट तक के लिए वरदान

आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि कटहल के सेवन से अस्थमा, हार्ट से जुड़ी बीमारी, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, एनीमिया, हड्डियां मजबूत, पाचन तंत्र दुरुस्त होने के साथ ही यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाने में कारगर होता है.

औषधीय गुणों का कारखाना है यह फल डायबिटीज से लेकर हार्ट तक के लिए वरदान
रिपोर्ट सौरभ वर्मा /रायबरेली: गर्मी के मौसम में पाया जाने वाला कटहल एक ऐसा भारतीय फल है, जिसे दो तरह से उपयोग में लाया जाता है. औषधीय गुणों से भरपूर कटहल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को फिट बनाए रखने में बेहद कारगर होता है. तो आइये आयुष चिकित्सा अधिकारी से जानते हैं कटहल का सेवन करने से हमें क्या फायदे मिलते हैं. आयुष के क्षेत्र में 10 वर्षों का अनुभव रखने वाली रायबरेली की आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ आकांक्षा दीक्षित ( एमडी आयुर्वेद) बताती हैं कि एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर कटहल मुख्य रूप से भारत में पाया जाता है. यह एक उष्णकटिबंधीय फल है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, थायमिन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक, फाइबर पाया जाता है. जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखें में कारगर होते हैं. इन बीमारियों में है फायदेमंद वह बताती हैं कि कटहल के सेवन से अस्थमा, हार्ट से जुड़ी बीमारी, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, एनीमिया, हड्डियां मजबूत, पाचन तंत्र दुरुस्त होने के साथ ही यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाने में कारगर होता है. साथ ही यह आयरन का सबसे अच्छा स्रोत होता है. जो पुरुषों के साथ ही महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा कारगर होता है. यह लो कैलोरी वाला फल होता है. ऐसे करे सेवन लोकल 18 से बात करते हुए आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि कटहल को दो प्रकार से उपयोग में लाया जा सकता है. पहला कच्चे कटहल को सब्जी, पकौड़ी, आचार के रूप में सेवन किया जाता है. वहीं पकने पर यह मीठा होता है जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : June 18, 2024, 10:52 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed