तकिए को न करें गलत तरीके से यूज गर्दन-कंधे की बज जाएगी बैंड जानें सही तरीका

How to Use Sleep Pillow Correctly: हम सभी तकिए का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन शायद गलत तरीके से. तभी तो शरीर में दर्द होती है. आइए जानते हैं एक्सपर्ट ने इस बारे में क्या बताया.

तकिए को न करें गलत तरीके से यूज गर्दन-कंधे की बज जाएगी बैंड जानें सही तरीका
Tips To Sleep Correctly With Pillow: सोना हम सभी के लिए बहुत जरूरी है. लेकिन इसके साथ यह जरूरी है कि हम कहां और कैसे सो रहे हैं. गलत तरीके से तकिए का उपयोग करने से गर्दन में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की गलत आदतें आपकी गर्दन और रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर डाल सकती है. जिससे कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. गलत तकिए के उपयोग से होने वाली समस्याएं लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में न्यूरोलॉजी विभाग की प्रमुख डॉ. दीपिका सागर ने बताया कि लंबे समय तक गलत आकार और ऊंचाई के तकिए का उपयोग करने से गर्दन की हड्डियों में सूजन और दर्द हो सकता है. यह समस्या बढ़ने पर सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस का कारण बन सकती है. अगर तकिया बहुत ऊंचा हो, तो गर्दन और कंधों के बीच सही संतुलन नहीं बनता, जिससे कंधों में दर्द और जकड़न हो जाती है. इसके अलावा गलत तकिए से रक्त का संचार ठीक से नहीं हो पाता, जिससे सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है. गर्दन में खिंचाव और अकड़न महसूस होती है, जिससे पूरे दिन थकान होती है और दर्द बना रहता है. इसे भी पढ़ेंः अगर दिल को रखना है मजबूत, तो शुरू कर दें ये 3 योगासन, रोजाना 15 मिनट की आदत बदल देगी जिंदगी सही तरीके से तकिए का उपयोग कैसे करें? डॉ. दीपिका सागर का कहना है कि सोते समय तकिए की ऊंचाई न तो बहुत ऊंची होनी चाहिए और न ही बहुत नीची. गर्दन और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखने के लिए लगभग छह इंच की ऊंचाई वाला तकिया सबसे अच्छा होता है. पेट के बल सोने से तकिए का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे गर्दन पर अधिक खिंचाव पड़ता है. तकिए का मटेरियल मुलायम और गर्दन के अनुसार फ्लेक्सिबल होना चाहिए. मेमोरी फोम के तकिए गर्दन को सही सपोर्ट देते हैं और इनका आकार भी उपयुक्त रहता है. उन्होंने यह भी बताया कि 8 से 12 महीनों में तकिया बदलना जरूरी है, क्योंकि पुराना तकिया सही आकार में नहीं रहता और उसमें बैक्टीरिया भी जमा हो जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. क्या तकिए के बिना सोना चाहिए? कई लोग बिना तकिए के सोना अधिक आरामदायक मानते हैं, लेकिन यह आपकी आदतों और शारीरिक बनावट पर निर्भर करता है. अगर आपकी गर्दन का आकार सही है और आपको बिना तकिए सोने में आराम मिलता है, तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. Tags: Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : September 21, 2024, 14:12 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed