शराब पीने के बाद अगले दिन क्यों होता है सिरदर्द आज एक्सपर्ट से जान लीजिए वजह

Headache After Drinking Alcohol: क्या सच में शराब की क्वालिटी सिरदर्द का असली कारण है? इस पर लोकल 18 को लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज, मेरठ के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में न्यूरोलॉजी विभाग की प्रमुख डॉ. दीपिका सागर ने बताया कि शराब की क्वालिटी, उसकी मात्रा और उसमें मौजूद अवयव सिरदर्द में प्रमुख भूमिका निभाते हैं.

शराब पीने के बाद अगले दिन क्यों होता है सिरदर्द आज एक्सपर्ट से जान लीजिए वजह
विशाल भटनागर /मेरठ: अल्कोहल का सेवन करने के बाद सिरदर्द होना एक आम समस्या है, जिसे लोग “हैंगओवर” के नाम से जानते हैं. इसको लेकर कई धारणाएं प्रचलित हैं, जैसे कि शराब की क्वालिटी और उसकी मात्रा सिरदर्द का कारण बन सकती है. लेकिन क्या सच में शराब की क्वालिटी सिरदर्द का असली कारण है? इस पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों का कहना है कि शराब की क्वालिटी, उसकी मात्रा और उसमें मौजूद अवयव सिरदर्द में प्रमुख भूमिका निभाते हैं. यह जानकारी लोकल 18 को लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज, मेरठ के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में न्यूरोलॉजी विभाग की प्रमुख डॉ. दीपिका सागर ने दी. डॉ. दीपिका सागर बताती हैं कि अल्कोहल का सेवन शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बनता है. यह वसोप्रेसिन नामक हार्मोन के उत्पादन को बाधित करता है, जो किडनी को पानी संरक्षित करने में मदद करता है. जब अल्कोहल वसोप्रेसिन की मात्रा को कम कर देता है, तो शरीर अधिक पानी छोड़ता है, जिससे डिहाइड्रेशन और सिरदर्द की संभावना बढ़ जाती है. क्या अल्कोहल की क्वालिटी से होता सिर दर्द? डॉ. सागर के अनुसार, शराब की गुणवत्ता का सिरदर्द पर असर होता है. लेकिन यह एकमात्र कारण नहीं है. लो-क्वालिटी वाली शराब में कंजेनर्स नामक बायप्रोडक्ट्स अधिक होते हैं, जो सिरदर्द और अन्य हैंगओवर लक्षणों को बढ़ाते हैं. ये कंजेनर्स शराब बनाने की प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न होते हैं. विशेष रूप से डार्क लिक्वर्स जैसे रेड वाइन, व्हिस्की और ब्रांडी में अधिक पाए जाते हैं. हैंगओवर या सिरदर्द का वैज्ञानिक कारण? डॉ. सागर बताती हैं कि शराब में कंजेनर्स की अधिक मात्रा सिरदर्द को बढ़ा सकती है. एथेनॉल, जो शराब का मुख्य घटक है, ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है, जिससे सिरदर्द, चक्कर और थकान हो सकती है. इसके अलावा बार-बार पेशाब आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे सिरदर्द और अधिक बढ़ सकता है. निम्न-गुणवत्ता वाली शराब में मिलावट या हानिकारक रसायनों की मौजूदगी भी सिरदर्द को बढ़ावा दे सकती है. लचाई प्रसाद के गुलाब जामुन की आजमगढ़ में धूम, क्रिकेट बॉल जितना बड़ा है साइज, 45 साल से चखा रहें स्वाद हैंगओवर से कैसे बचें? डॉ. दीपिका सागर का कहना है कि हाई क्वालिटी वाली शराब में कंजेनर्स की मात्रा कम होती है, जिससे सिरदर्द की संभावना कम हो जाती है. शराब पीने के साथ अधिक पानी पीने से डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है और सिरदर्द की संभावना घटाई जा सकती है. साथ ही शराब की अत्यधिक मात्रा से बचने की सलाह दी जाती है. क्योंकि यह सिरदर्द और हैंगओवर को बढ़ा सकती है. डॉ. सागर ने यह भी बताया कि अल्कोहल न केवल सिरदर्द का कारण बनता है. बल्कि यह लीवर सहित शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है. इसलिए उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अल्कोहल से दूर रहें. अब तो हद हो गई… बागपत का एक और थूक लगाकर रोटी सेंकने का वीडियो वायरल, युवक को खोज रही पुलिस Tags: Health News, Local18, Meerut newsFIRST PUBLISHED : September 26, 2024, 11:12 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed