हाथ-पैर की नसें दिख रही हैं ऐसी तो भूलकर भी न करें नजरअंदाज जानें उपाय

Health Tips In Hindi: हाथ और पैरों पर दिखने वाले कुछ संकेत हमारी सेहत की ओर इशारा करते हैं.आइए जानते हैं हाथ-पैर की नसें बहुत ज्यादा नीली दिखें, तो इसका मतलब क्या होता है.

हाथ-पैर की नसें दिख रही हैं ऐसी तो भूलकर भी न करें नजरअंदाज जानें उपाय
मेरठ: सेहत का ख्याल रखना जरूरी है. हम रखते भी हैं. लेकिन बहुत बार हमारे सामने मौजूद खतरनाक संकेतों को भी हम समझ नहीं पाते हैं. कई लोगों के हाथों और पैरों पर नीली-नीली नसें दिखने लगती है. लोग इसे आम बात समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. पर यह सेहत के लिए अलर्ट की तरह भी साबित हो सकता है. आइए जानते हैं एक्सपर्ट ने क्या कहा. क्या है नीली नसों का कारण? लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज मेरठ के प्रिंसिपल डॉक्टर आरसी गुप्ता ने लोकल-18 को बताया कि वेरिकोज़ वेन्स तब होती हैं, जब नसों की वाल्व कमजोर हो जाती हैं और रक्त को वापस हृदय की ओर ले जाने में कठिनाई होती है. इसके परिणामस्वरूप नसें सूज जाती हैं और नीली दिखाई देने लगती हैं. खासकर पैरों में शिरापरक अपर्याप्तता की स्थिति तब होती है, जब नसों में रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है या रक्त सही तरीके से वापस नहीं आ पाता. इससे नसें उभरकर नीली दिखने लगती हैं. क्या है रेनॉड्स डिजीज बीमारी? रेनॉड्स डिजीज की बीमारी नसों की ऐंठन के कारण होती है, जिससे हाथ और पैरों की उंगलियों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है. इसके कारण नसें नीली या बैंगनी दिखाई देने लगती हैं. ठंडे मौसम में या तनाव के समय यह समस्या अधिक हो सकती है.वहीं, शरीर में आयरन की कमी से खून का रंग फीका हो जाता है और नसें उभर कर नीली दिखाई देने लगती हैं. आयरन की कमी से रक्त संचार में दिक्कतें आ सकती हैं, जिससे यह समस्या हो सकती है. दूसरी ओर अगर नसों में खून के थक्के बन जाते हैं. तो वह रक्त संचार को रोक सकते हैं, जिससे नसें नीली दिखने लगती हैं. यह स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है और तुरंत चिकित्सा सहायता की जरूरत होती है. क्या करें अगर नसें दिख रही हैं नीली डॉक्टर कहते हैं कि अगर किसी को भी इस तरह की समस्या हो रही है, तो सबसे पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए. नीली नसें किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकती हैं, जिसे अनदेखा करना सही नहीं होगा. यही नहीं अपने आहार में अधिक फल, सब्जियां और आयरन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें. यह रक्त संचार को सुधारने में मदद करेगा.बताते चलें कि नियमित व्यायाम करने से रक्त का प्रवाह अच्छा होता है और नसों में रक्त संचार ठीक रहता है. Tags: Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : September 9, 2024, 11:26 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed