बीमारियों को रखना है दूर तो जरूर खाएं यह औषधि डायबिटीज को भी करती है ठीक

Daruhaldi Benefits: दारुहल्दी के बारे में लोग बहुत कम जानते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल किसी जादू से कम नहीं है. आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताया कि दारुहल्दी खाने से शरीर की कितनी बीमारियां दूर रहेगी.

बीमारियों को रखना है दूर तो जरूर खाएं यह औषधि डायबिटीज को भी करती है ठीक
आशिष त्यागी/बागपत: ऐसा जरूरी नहीं है कि आप महंगी-महंगी दवा और प्रोडक्ट खरीदकर ही सेहत का ख्याल रखें. कुछ औषधियां भी सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है. दारुहल्दी भी कमाल की आयुर्वेदिक औषधि है. इसके इस्तेमाल से शरीर पर चौकाने वाले फायदे देखने के लिए मिलते हैं. पेट से जुड़ी की किसी भी प्रकार बीमारी को ठीक करने के लिए बहुत उपयोगी होती है. आंखों के लिए भी इस औषधि को बहुत फायदेमंद माना जाता है.  चर्म रोग और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह औषधि अच्छी होती है. दारुहल्दी औषधि है सेहत के लिए फायदेमंद आयुर्वेदिक चिकित्सा डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि दारुहल्दी का उपयोग आयुर्वेद में सैकड़ों वर्षों से किया जा रहा है. इसके उपयोग से शरीर को बहुत ही चौंकाने वाले फायदे मिलते हैं. इसका उपयोग पेट की बीमारियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है. यह पेट की सभी बीमारियों को ठीक कर शरीर को ताकतवर बनाने का काम करती है. आंखों और कान की बीमारियों को भी दारुहल्दी ठीक कर सकती है. यह शरीर पर आंतरिक और बाहरी रूप से आने वाली सूजन को भी तेजी से ठीक करती है. यह जख्म को भरने के साथ स्किन संबंधित समस्याओं को भी तेजी से ठीक करने का काम करती है. शुगर भी इस औषधि से कंट्रोल रहती है. कैसे करें दारुहल्दी को इस्तेमाल इसका उपयोग करना बहुत आसान होता है. आसानी से कहीं पर भी आपको यह औषधि मिल जाएगी. इसको पानी में उबालकर उसका काढ़ा बनाकर आप पी सकते हैं. आंतरिक और बाहरी रूप से प्रयोग कर सकते हैं.  इसका पाउडर भी तैयार किया जा सकता है. दूध और पानी के साथ दारुहल्दी के पाउडर को कंज्यूम किया जा सकता है. Tags: Baghpat news, Health, Local18FIRST PUBLISHED : July 9, 2024, 16:48 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed